राजस्थान को बडा तोहफाः ये चार बड़े शहर बनेंगे 3D सिटी मॉडल, जानें विस्तार से

Big gift to Rajasthan: These four big cities will become 3D city models, know in detail
Big gift to Rajasthan: These four big cities will become 3D city models, know in detail
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan 3D City Model: राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur), उदयपुर (Udaipur), कोटा (Kota) और अजमेर (Ajmer) शहरों के जियोग्राफिक इंफार्मेशन सिस्टम (GIS) आधारित 3डी सिटी मॉडल विकसित किए जाएंगे. राज्‍य सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. एक सरकारी बयान के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा शहरों के विकास की योजना और प्रबंधन के लिए प्रदेश के जोधपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर शहरों के जीआईएस आधारित 3डी सिटी मॉडल (3D City Model) विकसित किए जाएंगे.

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन चार शहरों में जीआईएस आधारित 3डी सिटी और राजधरा सैटलाइट इमेजरी रिपोजिटरी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 106.46 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है. बयान के मुताबिक, इससे शहरों के मास्टर प्लान में लैंड यूज प्रस्तावित करना, नई सड़कों, फ्लाईओवर, नई कॉलोनियों के निर्माण और विस्तार, ड्रेनेज प्लान सहित विभिन्न कार्यों को धरातल पर उतारने, बड़े पैमाने पर आधारभूत ढांचे के विकास, परिवहन योजना, भूमि नियोजन, नगर नियोजन इत्यादि के प्रभावी आकलन, और योजना बनाने में आसानी होगी.

घर बैठे किया जाएगा इन शहरों का दौरा
बयान के अनुसार, विकसित 3डी मॉडल से ऑगमेंटेड रियलिटी या वर्चुअल रियलिटी के जरिए शहर का वर्चुअल टूर (घर बैठे दौरा) भी किया जा सकेगा. बयान में कहा गया है कि राजधरा प्लेटफॉर्म पर राजस्थान की विभिन्न समयावधि की सैटलाइट इमेजरी की ‘रिपोजिटरी’ भी स्थापित की जाएगी. इससे विभिन्न विभागों की जरूरतों के अनुसार जलाशयों या जल स्रोतों और वनिय क्षेत्रों में परिवर्तन, फसल उपज अनुमान, शहरों के विकास और फैलाव इत्यादि विश्लेषण में आसानी होगी.

राजस्थान के सभी जिलों में बनाई जाएंगी लव-कुश वाटिका
एक अन्‍य फैसले के तहत राज्‍य में ‘इको-टूरिज्म’ को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में लव-कुश वाटिकाएं विकसित की जाएंगी, जिसके लिए 66 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है. इन वाटिकाओं में वन और वन्यजीवों से संबंधित मॉडल स्थापित होंगे, जिनसे बच्चों को पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की शिक्षा मिल सकेगी. बयान के अनुसार, लव-कुश वाटिका में इको-ट्रेल पथों का निर्माण और प्रदर्शनी के लिए जगह बनाई जाएगी. इन वाटिकाओं का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को शिक्षित और जागरूक करना है.