हिमाचल में स्कूल में छुट्टियों को लेकर बड़ी खबर, यहां देखें कब से कब तक बंद रहेंगे विद्यालय

Big news about school holidays in Himachal, see here from when to when the schools will remain closed
Big news about school holidays in Himachal, see here from when to when the schools will remain closed
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश के समर क्लोजिंग स्कूलों में अवकाश के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं होगा. यह अवकाश 22 जून 2024 से 29 जुलाई 2024 तक होगा. समर वेकेशन का शेड्यूल वही रखा जाएगा, जो कैलेंडर ईयर से पहले तय किया गया था. बीते वर्ष हुई भयानक बरसात के कारण कुछ शिक्षक संगठन मांग उठा रहे थे कि इस अवकाश को 15 जुलाई से किया जाए.

शिक्षक संगठनों का मानना था कि जब मानसून चरम पर रहता है, तब स्कूलों का अवकाश समाप्त हो जाता है. ऐसे में मानसून के दौरान होने वाली बारिशों से बच्चों को स्कूल पहुंचने में परेशानी होती है. शिक्षक संगठनों की मांग को सरकार तक भी भेजा गया था. असमंजस की स्थिति के बाद शिक्षा मंत्री द्वारा स्थिति को साफ कर दिया गया है.

आपातकालीन परिस्थियों के अनुसार लिया जाएगा फैसला
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर बताते हैं कि स्कूलों का शेड्यूल कैलेंडर ईयर पहले बन चुका है. शेड्यूल को बीच में बदलना सही नहीं है, क्योंकि साल भर सभी शैक्षणिक गतिविधियां शेड्यूल के अनुसार ही चलती हैं. बीते वर्ष की तर्ज पर बरसात के दौरान यदि आपदा या आपातकालीन स्थिति आती है, तो उसके अनुसार निर्णय लिए जाएंगे. लेकिन, शेड्यूल को किसी भी प्रकार से नहीं बदला जाएगा.

बीते वर्ष आपदा के कारण बंद हुए थे स्कूल
बीते वर्ष हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के कारण स्कूलों को कई दिनों तक बंद रखना पड़ा था. जुलाई माह में कुल्लू, मनाली, मंडी आदि क्षेत्रों में आई आपदा के कारण जिलों के स्कूलों को लंबे समय तक बंद रखा गया था. इसके अलावा अगस्त में शिमला में हुए भीषण हादसे के कारण भी स्कूलों को बंद किया गया था. मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी भारी बारिश के अलर्ट के बाद पूरे प्रदेश में भी अवकाश घोषित किए गए थे. ऐसे में इस वर्ष भी सरकार द्वारा परिस्थियों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा. आपातकालीन स्थिति में स्कूलों को बंद भी किया जाएगा.