यूपी के मौसम पर आया बड़ा अपडेट, इन इलाकों में हो सकती है झमाझम बारिश, जानें- आपके जिले का हाल

इस खबर को शेयर करें

UP Mein Barish: उत्तर प्रदेश में सभी को फिलहाल बारिश का इंतजार है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान के लखनऊ केंद्र ने जानकारी दी है कि 18 और 19 जून को कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. डेली रिपोर्ट में IMD ने कहा कि 18 जून 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने है एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश मे कहीं-कहीं वर्षा/गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 19 जून को उत्तर प्रदेश के दोनों मौसम संभागों मे कहीं-कहीं वर्षा/गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस अवधि मे कहीं-कहीं तेज सतही हवाएँ (गति 25-35 किमी घंटा) चलने की सम्भावना है.

इसके साथ ही विभाग ने कहा कि 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश मे अधिकांश स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से तीव्र उष्ण लहर (भीषण लू) जारी रहने की संभावना है. 19 जून को प्रदेश मे दोनों मौसम संभागों मे कुछ स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से तीव्र उष्ण लहर (भीषण लू) जारी रहने की सम्भावना है.

लखनऊ और आस पास के मौसम पर IMD ने कहा कि आसमान साफ रहेगा. क्षेत्र में तेज सतही हवा (गति 20-30 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 45 डिग्री सेल्सियस एवं 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं 16 एवं 17 जून को प्रदेश मे कहीं-कहीं पर गर्म रात्रि जारी रहने की सम्भावना है.

उधर, आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा ‘अगले 3-5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में मुख्य रूप से मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है. उत्तर भारत में लू चलने की संभावना है. बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है.मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से संबंधित ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.बिहार और झारखंड में आज भी भीषण लू चलने की संभावना है.’

जिलावार क्या है हाल?
पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर उष्ण लहर (लू) के साथ-साथ प्रदेश मे कुछ स्थानों पर भीषण उष्ण लहर (लू) का प्रकोप जारी रहा . पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गर्म रात्रि से भीषण गर्म रात्रि एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गर्म रात्रि की स्थितियाँ जारी रहीं.

बताया गया कि कानपुर, आगरा मण्डलों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रहे. शनिवार को राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस कानपुर (आई.ए.एफ.) में दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों के दौरान रात्रि के तापमान मे सभी मंडलों में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ. रात्रि के तापमान वाराणसी, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, आगरा मंडल में सामान्य से काफी अधिक ; प्रयागराज, कानपुर, मेरठ मंडल में सामान्य से अधिक तथा राज्य के शेष मंडलों में सामान्यरहे. राज्य में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान प्रयागराज में 35.2 डिग्री सेल्सियस तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.