Bihar Free Laptop Yojana 2022 Online Registration | बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस खबर को शेयर करें

बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Bihar Free Laptop Yojana 2022 | bihar free laptop yojana 2022 online registration | बिहार फ्री लैपटॉप योजना २०२१ लास्ट डेट | बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑफिसियल वेबसाइट

MNSSBY ने एक नया प्रोग्राम लॉन्च किया है। जिसका नाम है Bihar Free Laptop Yojana। बिहार फ्री लैपटॉप योजना (Bihar free laptop yojana) के अंतर्गत छात्रों को फ्री में लैपटॉप दीया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लैपटॉप के द्वारा छात्रों का computer के प्रति उत्साह बढ़ाना और यह डिटेल इंडिया के और एक और कदम होगा।

योजना का नाम बिहार फ्री लैपटॉप योजना
पोस्ट केटेगरी सरकारी योजना
शुरू की गए बिहार सरकार
लाभार्थी 10वीं या 12वीं का छात्र
इस योजना बिहार निवासी सभी स्टूडेंट के लिए लागू होगा। लेकिन इस योजना के अंतर्गत परिवार पति सालाना आई के ऊपर कुछ शर्तें भी लगाया जाएगा।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना
बिहार फ्री लैपटॉप योजना (Bihar free laptop yojana) का लाभ उठाने के लिए छात्रों को बिहार निवासी होना आवश्यक है। और छात्रों को इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 10th या फिर 12th पास होना भी जरूरी है।

जानकारी की तालिका
बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
बिहार फ्री लैपटॉप योजना छात्रों के लिए एक बृहद सुविधा दायक योजना है। Bihar free laptop yojana के लिए छात्रों को ऑनलाइन (online) आवेदन जमा करना पड़ेगा।

यह योजना में अप्लाई करने का पूरा प्रक्रिया करण ऑनलाइन ही संपूर्ण करना परेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को जरूरी कागज को ऑनलाइन ही जमा करना पड़ेगा।

दरिद्र सीमा के नीचे रहने वाले छात्रों के लिए यह लैपटॉप फ्री में दिया जाएगा। जो जो छात्र टीवी भी सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं और उनमें से जो जो छात्र ने Skilled Youth Program को पूरा किया है उन छात्रों को Bihar free laptop yojana के अंतर्गत free मैं लैपटॉप दिया जाएगा।

जो भी स्टूडेंट्स बिहार की किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं बो लोग इस Bihar free laptop yojana का लाभ उठा सकते हैं मुफ्त में। Online application करने के बाद जब वह एप्लीकेशन मंजूर हो जाएगा उसके बाद फ्री laptop छात्रों को दिया जाएगा।

Bihar free laptop yojana मैं मिलने वाला लैपटॉप उस छात्रों को पूरी जीवन के लिए मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। बिहार राज्य में रहने वाले सभी क्षेत्र के स्टूडेंट्स को इस Bihar free laptop yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता
Bihar free laptop yojana मैं आवेदन करने के लिए छात्रों के पास date of birth certificate का रहना आवश्यक है। Bihar free laptop yojana का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आवेदन करना बहती जरूरी है। बिना आवेदन के इस योजना का लाभ उठाया नहीं जा सकता।

बिहार के निवासी और मेधावी छात्रों के लिए यह योजना शुरू किया गया है बिहार सरकार के द्वारा। बिहार सरकार के द्वारा इस मुहिम को उठाया गया है छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए। बिहार राज्य के कोई भी स्टूडेंट दूसरे राज्य से पीछे ना रहे इसके लिए बिहार सरकार द्वारा Bihar free laptop yojana को शुरू किया गया है।

माना यह जा रहा है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए और मुफ्त में laptop लेने के लिए छात्रों को ₹2000 का एक fee देना पड़ सकता है। सभी registration पकरिया ऑनलाइन पूरा करना परेगा।

Application of Bihar Free Laptop yojana

राज्य सरकार द्वारा चलाया गया Bihar free laptop yojana एक ऐसा योजना है जिसके अंतर्गत मेधावी छात्रों को जो गरीबी की हाथ में, उन छात्रों को लैपटॉप मुफ्त में प्रदान किया जाए। इस लैपटॉप का पूरा का पूरा आर्थिक मूल्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा सिर्फ कुछ भी लैपटॉप देने के टाइम पर छात्रों द्वारा लिया जा सकता है।

इसके अलावा जो जो छात्रों को Bihar free laptop yojana के अंतर्गत मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा उन लोगों के पास basic computer knowledge होना आवश्यक है।

यह योजना उपलब्ध है उन लोगों के लिए जो गरीबी रेखा के नीचे है (below the poverty line) और उन लोगों के पास Skilled Youth Program का होना जरूरी है।

यह सरकारी योजना बिहार सरकारी स्कूल के अंतर्गत Talented छात्रों के लिए दिया जाएगा जो लोग low income वाले फैमिली से है उन लोगों के लिए। State Governments Website इससे जुड़ी और भी जानकारी छात्रों को मिल जाएगा। कि कब कैसे इस Bihar Free Laptop yojana के लिए आवेदन करना है।

छात्रों को Bihar free laptop yojana मैं आवेदन करने के लिए Personal information और contact number ऑनलाइन में प्रदान करना पड़ेगा। यह ऑनलाइन आवेदन करने का प्रक्रिया बहुत ही सरल है।

इसमें छात्रों को अपना नाम, पता, जन्मे के तारीख ऑनलाइन आवेदन के समय भरना पड़ेगा। छात्रों ने किस विद्यालय मैं पढ़ाई संपूर्ण करा है वह देना पड़ेगा।

छात्रों के पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
बिहार के निवासी होना जरुरी है।
आधार कार्ड
रजिस्टर मोबाईल नंबर
12 बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
पासपोर्ट साइज फोटो
शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र
Bihar Free Laptop Yojana 2022 Online Registration
अभी बिहार के छात्रों को नए लैपटॉप प्रदान किया जाएगा Bihar Free Laptop Yojana के अंतर्गत। इसका registration प्रक्रिया शुरू होगा 2022 साल में ही। Registration प्रक्रिया पूरा करने के लिए छात्रों को जरूरी प्रमाण पत्र प्रदान करना पड़ेगा।

उसके बाद बिहार सरकार द्वारा उसको जांच पड़ताल करके देखा जाएगा कि छात्रों ने सही-सही आवेदन पूरा किया है या नहीं। आवेदन करने के पहले बिहार गवर्मेंट द्वारा जारी किया सूचना में अपने अपने पत्रता सभी देख ले।

उसके बाद सभी Bihar free laptop Yojana मैं आवेदन करें। आप ऑनलाइन में ही अपना आवेदन पत्र का स्थिति जान सकते हैं।

Bihar free laptop Yojana योजना मे नाम दर्ज करने के बारे मे अर्थात बिहार फ्री लै

पटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में अभी बिहार सरकार द्वारा कोई भी‌ official notification जारी नहीं किया गया है।

अभी तक बिहार की एक टि्वटर हैंडल CMO Bihar के द्वारा एक ट्वीट करके यही सभी चीजों के बारे में सबको को सूचित किया गया है।

लेकिन एक बात अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हो तो आपको कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत ट्रेनिंग पूरा करना पड़ेगा इसलिए कुशल युवा प्रोग्राम ट्रेनिंग के बाढ़ ही आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए योग्य होंगे।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम क्या है ?
यह 7 निश्चय योजना बिहार सरकार द्वारा संचालित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसके तहत बिहार में मैट्रिक पास करने वाले सभी छात्र मुफ्त में कंप्यूटर सीख सकते हैं और कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 3 लोगों को मुफ्त कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना का उदेश्य
स्टूडेंट्स की भविष्य बेहतर करने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने यह Bihar free laptop Yojana शुरू क्या है। बिहार के सरकारी स्कूलों में जो जो छात्र पढ़ते हैं वह लोग valid details के साथ ऑनलाइन में इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

बिहार सरकार का उद्देश्य है इसके द्वारा स्टूडेंट्स को और उसके साथ-साथ उसकी फैमिली को भी नई शिक्षा के साथ एक नई जिंदगी प्रदान करना।

इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए बिहार के सरकारी स्कूलों के छात्रों को हमारे वेबसाइट द्वारा भविष्य में सभी जानकारी प्रदान किया जाएगा।

FAQ : बिहार फ्री लैपटॉप योजना
Bihar Free Laptop Yojana क्या है ?
Bihar free laptop Yojana बिहार सरकार द्वारा लिया गया एक ऐसा उद्योग है जिसकी मदद से बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10th और 12th pass out बच्चे को यह सुविधा के द्वारा फ्री में लैपटॉप सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना मे लैपटॉप किन किन को मिलेगा ?
इस योजना में जो जो सरकारी स्कूल के बच्चे 10th और 12th का पढ़ाई खत्म कर चुके हैं और जिन लोगों का परिवार का स्थिति गरीब है और जिन लोगों ने skilled youth program को पूरा किया है उन लोगों को आवेदन करने पर मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

Bihar Free Laptop Yojana मैं लैपटॉप कब मिलेगा ?
इस योजना में आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा जांच पड़ताल किया जाएगा उसके बाद छात्रों को अपनी अपनी लैपटॉप मिल जाएगा।

Bihar Free Laptop Yojana किसने शुरू किया ?
यह योजना बिहार की राज्य सरकार में चालू किया है। यह योजना चालू किया गया है बिहार के गरीबी से नीचे रहने वाले छात्रो को हेल्प करने के लिए।

Bihar Free Laptop Yojana मैं क्या सब को लैपटॉप मिलेगा ?
इस योजना में जो जो छात्रों में 10th और 12th उत्तीर्ण किया है उन लोगों को लैपटॉप दिया जाएगा।