बिहार सरकार 8 जिलों में गोबर-पत्तियों से बनाएगी गैस, विधान परिषद में मंत्री ने दी जानकारी

Bihar government will make gas from cow dung leaves in 8 districts, the minister informed in the Legislative Council
Bihar government will make gas from cow dung leaves in 8 districts, the minister informed in the Legislative Council
इस खबर को शेयर करें

पटना: विधान परिषद में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि गोवर्धन योजना के तहत सरकार गोबर और बेकार पत्तियों से गैस तैयार करेगी। 8 जिलों का चयन इसके लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि 32 जिलों में सामुदायिक पुस्तकालय खोला जा रहा है। इसके लिए जीविका दीदियों का चयन किया जाएगा। 6000 रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। जानकारियों के लिए भी जीविका दीदियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। मंत्री के बयान के बाद परिषद की कार्यवाही सोमवार12:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

इंदिरा आवास की राशि लोग अन्य कार्यों में खर्च कर रहे
बिहार विधान परिषद में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि हम लोगों ने जो चैक डैम का निर्माण कराया, उसके लिए राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिला। नवादा जिले में कुआं को लेकर जो काम किया उसमें भी पुरस्कार मिला। ऐसे में भाजपा के सदस्य सरकार को कैसे गलत ठहरा रहे हैं।

कहा कि प्रधानमंत्री आवास में 2024 तक सभी को पक्का मकान मिलेगा। बिहार सरकार ने भारत सरकार से जो आग्रह किया है वह नहीं माना जा रहा है। गरीब लोगों को इंसाफ देने का काम भारत सरकार नहीं कर रही है। इंदिरा आवास की राशि लोग अन्य कार्यों में खर्चा कर दे रहे हैं। बिहार सरकार ऊपर से 50 हजार रुपए दे रही है ताकि घर बन जाए। अगर कोई गरीब पईन, तालाब किनारे घर बनाकर रह रहे हैं तो उन्हें घर बनाने के लिए एक लाख और 60 हजार रुपए जमीन के लिए देते हैं। ग्राम पंचायतों में जो आवास देने की व्यवस्था है वह त्रिस्तरीय पंचायत के पास होती है।

उन्होंने यह बातें एमएलसी महेश्वर सिंह के आरोपों पर कही। सिंह ने कहा था कि मजदूरों के बीच बेरोजगारी बढ़ी है। मनरेगा में काम नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास के 5 लाख से अधिक मकान अधूरे पड़े हैं। बड़ी राशि दलाल खा गए। एक लाख 30 हजार में 30 हजार भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जा रहा है।

जुमे के दिन स्कूलों में छुट्टी के सवाल पर बहस
बिहार विधान परिषद में एमएलसी खालिद अनवर ने जुमे के दिन स्कूलों में छुट्टी का सवाल उठाया। कहा कि इसे जिला शिक्षा पदाधिकारी पर छोड़ दिया गया है, जबकि देश के हालात को देखते हुए इसे एजुकेशन बोर्ड के अनुसार तय किया जाना चाहिए। जिला शिक्षा पदाधिकारी पर नहीं छोड़ना चाहिए। इस पर भाजपा पार्षद देवेश कुमार ने कहा कि सभी धर्मों के लोग अपने-अपने हिसाब से छुट्टियां मांगेंगे, यह कितना जायज है?

एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि इस पूरे मामले का राजनीतिकरण किया जा रहा है और गड़े मुर्दे उखाड़े जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहम्मद बोध पढ़ते हैं। नेता विरोधी दल सम्राट चौधरी ने कहा कि सातों दिन मकतब में छुट्टी कर दे सरकार हमें कोई एतराज नहीं है।शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने कहा कि मामले में सरकार बहुत चिंतित है। जिला शिक्षा पदाधिकारी इसके लिए अधिकृत हैं इसलिए इसमें कोई खामी निकालने की जरूरत नहीं।

शिक्षक नियुक्ति जल्द – शिक्षा मंत्री
विधान परिषद में डॉ प्रमोद कुमार ने जहानाबाद के इंटर महाविद्यालय का मामला उठाया जहां भौतिक, हिंदी संस्कृत में वर्षों से शिक्षक नहीं हैं। जवाब में शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है। शीघ्रता से सरकार नियमावली पर काम कर रही है। 2023 में नियुक्ति कर लेनी है।

विधान परिषद में गुलाम गौस ने कहा कि बिस्मिल्लाह खां के नाम से कोई धरोहर भवन बनाया जाए। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि बिस्मिल्लाह खां के नाम पर सरकार को भवन के नाम की घोषणा करनी चाहिए। मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि सभी की भावनाओं को देखते हुए सरकार विचार करेगी। प्रसिद्ध शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान के नाम पर सरकार भवन बनाएगी।

इससे पहले बिहार विधान परिषद की कार्यवाही शुक्रवार को शुरू होने से पहले विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों ने सरकार के खिलाफ खूब नारेबाजी की। इन्होंने मांग की कि पंचायत जनप्रतिनिधियों का भत्ता आदि समय से नहीं मिल रहा। परिषद में नेता विरोधी दल सम्राट चौधरी सहित बीजेपी के कई एमएलसी ने किया प्रदर्शन।