जानलेवा हो गई बिहार के गर्मी, पटना समेत इन जिलों में रेड अलर्ट जारी, जानें अपने जिले का हाल

Bihar's heat has become deadly, red alert issued in these districts including Patna, know the condition of your district
Bihar's heat has become deadly, red alert issued in these districts including Patna, know the condition of your district
इस खबर को शेयर करें

पटना. “अब तो हद हो गई…” मौसम की मार झेल रहे बिहार के लोगों का यही कहना है. जून का महीना बिहार के लिए बेहद कष्टदायक रहा. मौसम का विकराल रुप देख हर कोई परेशान है. इस वर्ष अप्रैल महीने से गर्मी का जो कहर बरसना शुरू हुआ, उसका सिलसिला लगातार जारी है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल से 16 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में गर्मी और लू की चपेट में आने के बाद चिकित्सा के लिए करीब दो हजार लोग विभिन्न अस्पतालों में पहुंचे.

सरकारी आंकड़ों की माने तो राज्य में लू के प्रकोप से अब तक 45 लोगों की जान जा चुकी है. इस आंकड़ें में रोज बढ़ोतरी हो रही है. झुलसा देने वाली इस गर्मी से फिलहाल कोई राहत नहीं है. आज भी राजधानी पटना सहित बिहार के 09 जिलों में रेड अलर्ट, 08 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जबकि शेष सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कमल सिंह गुप्ता ने बताया कि जबतक मॉनसून की बारिश शुरु नहीं होगी, गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. बिहार में मॉनसून की एंट्री 20 जून के आस पास होने वाली है.

अपने जिले का हाल जानिए
आज यानी 18 जून को बिहार की राजधानी पटना, भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद,r, अरवल और जहानाबाद में भयंकर लू चलने की संभावना है. तापमान भी 45°C के आस पास रहने की संभावना है. इस वजह से आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, नालंदा, नवादा और शेखपुरा में भीषण लू चलने की प्रबल संभावना है. इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 40°C से 42°C के बीच रहने की संभावना है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर, बांका, जमुई, खगड़िया में लू चलने की संभावना है. तापमान 40°C से अधिक रहेगा जबकि हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहेगी. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी है.

उधर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. आसमान में आंशिक बादल दिख सकते हैं साथ ही आंधी भी चलेगी जिसकी 30 से 40किमी प्रति घंटे रहेगी.

कैसा रहा 17 जून
17 जून बिहार के लिए गर्म ही रहा. कुल 17 जिलों में लू जबकि 18 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C से अधिक दर्ज किया गया. इस दौरान पटना, जमुई, और मुंगेर में लू जबकि गया, छपरा, डेहरी, शेखपुरा, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, नवादा, राजगीर, अरवल, जिरादेई और विक्रमगंज में भीषण लू दर्ज किया गया.

टॉप 5 गर्म जिले
17 जून को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.9°C औरंगाबाद में रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा बक्सर में 46.6°C, डेहरी और अरवल में 46.4°C, भोजपुर में 46.2°C,
दर्ज किया गया.