मध्यप्रदेश में चार पैर वाली बच्ची का जन्म, पहले भी आए ऐसे अनोखे मामले

Birth of a four-legged girl child in Madhya Pradesh, such unique cases came before
Birth of a four-legged girl child in Madhya Pradesh, such unique cases came before
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्यप्रदेश में एक अजीबो-गरीब बच्ची का जन्म हुआ है। सभी डाक्टर भी हैरान है। यह बच्ची सामान्य बच्ची नहीं है। इसके चार पैर होने से डाक्टर इसे अजूबा मान रहे हैं। बच्ची की सर्जरी के लिए AIIMS भोपाल भेज दिया गया है। इससे पहले भी कुछ अनोखे मामले आ चुके हैं। मंडी बामौरा के जोनाखेड़ी की महिला ने इस अनोखी बच्ची को जन्म दिया है। बच्ची के शरीर में यह विकृति पाये जाने पर बच्ची को एम्स भोपाल रैफर कर दिया गया है। अब बच्ची का इलाज भोपाल में होगा। यहां डाक्टरों की टीम परीक्षण कर बच्ची के पैरों का ऑपरेशन करेगी। इसके बाद बच्ची सामान्य जिंदगी जी सकेगी।

भोपाल पहुंची बच्ची
मंडी बामौरा से 108 एंबुलेंस से बच्ची को भोपाल लाया गया। मंडी बामौरा के करीब गांच जोनाखेड़ी की रहने वाली इस महिला के साथ बच्ची को भोपाल रैफर किया गया है। भोपाल में बच्ची का इलाज शुरू हो गया है। डाक्टरों की टीम बच्ची का बारिकी से परीक्षण कर रही है। बताया जा रहा है कि बच्ची के चार पैर है, जिनमें से दो दो पैर अल्पविकसित है। इससे पहले दो दिन चले इलाज के बाद विदिशा मेडिकल कालेज के शिशु रोग विभाग के डाक्टरों ने नवजात बच्चे का परीक्षण किया था।

क्या कहते हैं इस केस को
गांधी मेडिकल कालेज के एक डाक्टर का कहना है कि ऐसी विकृति को पेरासाइटिस ट्विंस कहा जाता है। एक एक तरह के ट्विंस ही होते हैं। इन्हें दो अनकंपलीट सेपरेशन भी कहते हैं। यानी बच्चे तो दो है, लेकिन एक अधूरा है। डाक्टरों का दल यह भी पड़ताल करेगा कि इस बच्ची के शरीर में कितने कॉमन आर्गन है। हालांकि फाइनल रिपोर्ट आना बाकी है।

दिसंबर 2022 में भी आया था ऐसा मामला
ग्वालियर में दिसंबर 2022 में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था जब एक महिला ने चार पैर वाली बच्ची को जन्म दिया था। डाक्टरों ने नवजात को न्यू बोर्न केयर यूनिट में रखा था। डाक्टर्स ने मेडिकल भाषा में इशियोपेगस का केस बताया था। लाखों में एक केस ऐसे हो सकते हैं।

विदिशा में जन्मी थी बगैर हाथ-पैर वाली बच्ची
विदिशा जिले के सिरोंज के सांकला गांव में जून 2020 को जन्मी यह बच्ची (Bizarre baby born in MP) अजूबा बन गई थी। इस विचित्र केस से डाक्टर भी हैरान थे। इससे पहले आस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में ही एक-एक केस इसी प्रकार के आ चुके हैं।