राजस्थान में भाजपा ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, अमित शाह का होगा दौरा

BJP starts preparations for assembly elections in Rajasthan, Amit Shah will visit
BJP starts preparations for assembly elections in Rajasthan, Amit Shah will visit
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान बीजेपी और कांग्रेस के बीच सियासी जंग का केंद्र बनता जा रहा है। कांग्रेस की योजना 15 मई से उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर (विचार-मंथन सत्र) आयोजित करने की है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 20 मई से जयपुर में दो दिवसीय राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक करेगी। राजस्थान भाजपा इकाई से कहा गया है कि बैठक के लिए जयपुर में जगह तय करें।

हाल के वर्षों में यह पहली बार है जब भाजपा किसी विपक्षी शासित राज्य में इतनी महत्वपूर्ण बैठक करने जा रही है। अगले दो वर्षों में जिन छह राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें से दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। इससे राजस्थान में बीजेपी की बैठक अहम हो जाती है।

राज्य में भाजपा राज्य के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव और शासन की विफलता को लेकर अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर लगातार हमला करती रही है। पार्टी अपनी विजयी दौड़ को बनाए रखना चाहती है जो गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे आसपास के अन्य राज्यों के चुनावों को प्रभावित कर सकती है। चूंकि यह पार्टी पदाधिकारियों की बैठक है, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे वर्चुअल माध्यम से दिल्ली से संबोधित करेंगे। चुनाव में जाने वाले पार्टी के राज्यों के प्रभारियों को एक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है और बैठक में आगे की कार्रवाई के लिए विस्तृत योजना पर चर्चा की जानी है।

जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ रोधी अभियान के दौरान चट्टान से गिरकर मेजर की मौत
हाल के हफ्तों में भाजपा के वरिष्ठ नेता नियमित रूप से राजस्थान का दौरा करते रहे हैं। बैठक से पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 10 मई से दो दिनों के लिए राज्य का दौरा करेंगे। वहीं, भाजपा महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अरुण सिंह एक सप्ताह के लिए राज्य का दौरा करेंगे और पार्टी की चुनावी तैयारियों पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे।

राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया, ‘हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष का महीने में दो बार राज्य का दौरा करना ही यह दर्शाता है कि पार्टी राज्य में चुनावी तैयारियों को लेकर गंभीर है। ये बैठकें निश्चित रूप से पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को चुनाव से पहले युद्ध के लिए तैयार होने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।” आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह भी इसी महीने बांसवाड़ा के आदिवासी इलाके में राज्य का दौरा करने वाले हैं।