Body Detox Drink: शरीर के कोने-कोने का कचरा साफ कर देंगी ये 5 ड्रिंक्स, गर्मी में रोज करें सेवन

Body Detox Drink: These 5 drinks will clean the waste from every corner of the body, consume them daily to detoxify the body in summer.
Body Detox Drink: These 5 drinks will clean the waste from every corner of the body, consume them daily to detoxify the body in summer.
इस खबर को शेयर करें

इंसान का शरीर एक मशीन की तरह होता है. ऐसे में यह अच्छी तरह से लंबे समय तक बिना किसी गड़बड़ी के काम करता रहे इसके लिए समय-समय पर इसकी सफाई का होना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, दूषित वातावरण में रहने और खराब खानपान के कारण बॉडी में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं, जिसके कारण इसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और व्यक्ति के बीमार होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

ऐसे में बॉडी के सही तरह से फंक्शन करने के लिए इसे डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत होती है. वैसे तो इसके लिए मेडिकेशन का विकल्प भी मार्केट में मौजूद है लेकिन इसे नेचुरल तरीके से भी किया जा सकता है. ऐसे में इस लेख में हम ऐसे समर ड्रिंक्स के बारे में आपको बता रहे हैं जिसकी मदद से बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है.

धनिया पानी
सुबह खाली पेट सबसे पहले पीने के लिए यह एक बेहतरीन पेय है. यह शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए एक नेचुरल ड्यूरेटिक के रूप में कार्य करता है. यह शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो शरीर में चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करता है. एनसीबीआई में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, धनिया में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ कैंसर से बचाव और इसके ग्रोथ को स्लो करने में मददगार होते हैं.

खीरा + पुदीना + अदरक + नींबू
यह एक शक्तिशाली डिटॉक्स ड्रिंक है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व शामिल हैं जो एक साथ काम करते हैं. अदरक एक जड़ है जो पाचन में सहायता करती है और आपके पेट को साफ करती है. वहीं, नींबू आपके शरीर को क्षारीय बनाने में मदद करता है, पुदीना आपके सिस्टम को साफ करता है.

स्ट्रॉबेरी और नींबू
स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, सूजन को कम करती है और इंसुलिन के स्तर में मदद करती है. इसे पानी और नींबू के रस के साथ मिलाने से पाचन में सहायता और पीएच स्तर को संतुलित करते हुए शरीर को साफ करने और साफ करने में भी मदद मिलती है.

जीरा पानी
जीरा पानी का मिश्रण पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, इससे सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने, भूख हार्मोन को दबाने और यहां तक कि चयापचय को तेज करने में मदद मिल सकती है.