हरिद्वार में गूंज रहा ‘बोल बम’, कांवड़ियों पर CM धामी ने हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल

'Bol Bomb' echoing in Haridwar, CM Dhami showered flowers on Kanwariyas from a helicopter
'Bol Bomb' echoing in Haridwar, CM Dhami showered flowers on Kanwariyas from a helicopter
इस खबर को शेयर करें

Haridwar Pushp varsha: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. ऐसे में हजारों श्रद्धालु मां गंगा का जल भरने हरिद्वार जाते हैं. ऐसे में उत्तराखंड की सरकार ने आज कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की. बता दें कि इस बार कांवड़ यात्रा 2 साल बाद हो रही है.

सीएम धामी ने किया ट्वीट
आज शुक्रवार को हरिद्वार जिला प्रशासन द्वारा कांवड़ियों के स्वागत ओर सम्मान के लिए हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई. खुद सीएम धामी ने ट्वीट कर इसका वीडियो शेयर किया. हरिद्वार के जिलाधिकारी ने बताया कि दो साल बाद हो रही कांवड़ यात्रा की समीक्षा खुद मुख्यमंत्री लगातार कर रहे हैं.

हरिद्वार में सुरक्षा चाक-चौबंद
बता दें कि इस समय हरिद्वार में कांवड़ियों की भारी भीड़ है. लाखों की तादाद में श्रद्धा भाव से लोग जल भरने जाते हैं. इतनी भारी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए भारी पुलिसबल भी तैनात है. हरकी पौड़ी से लेकर अन्य गंगाघाटों और मंदिरों, पार्किंग, बाजारों, होटलों और धर्मशालाओं में डॉग स्क्वायड व बम निरोधक दस्ता पहुंचकर चेकिंग कर रहा है. लगातार सुरक्षा व्यव्स्था पर मॉनिटर की जा रही है. कोशिश है कि कांवड़ यात्रा में किसी भी प्रकार की लापरवाही न देखने को मिले.

कांवड़ियों के लिए चल रही स्‍पेशल ट्रेन
कांवड़ियों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे दिल्‍ली-हरिद्वार के बीच स्‍पेशल रेलगाड़ी (Delhi-Haridwar Special Train) भी चला रहा है. यह ट्रेन वाया शामली-टपरी चल रही है. यह एक दैनिक अनारक्षित ट्रेन है. ट्रेन नंबर 04018 दिल्‍ली जं.-हरिद्वार दैनिक अनारक्षित कांवड स्‍पेशल 27 जुलाई 2022 तक प्रतिदिन चलेगी. यह रेलगाड़ी दिल्‍ली जं. से शाम 05.45 बजे रवाना होकर अगले दिन तड़के 00.10 बजे हरिद्वार पहुंचेगी.

क्या होती है कांवड़ यात्रा?
कांवड़ यात्रा भगवान शिव के भक्तों द्वारा हर साल मनाई जाती है. इस यात्रा को जल यात्रा भी कहा जाता है. इस प्रथा में यात्रियों को कांवड़िया कहा जाता है. ये कांवड़िये हिंदू तीर्थ स्थानों से गंगा जल लाने के लिए हरिद्वार जाते हैं और फिर प्रसाद चढ़ाते हैं.