Broom Vastu tips: घर में झाड़ू रखने की सबसे शुभ दिशा, दिन दूना-रात चौगुना बढ़ता है धन

Broom Vastu tips: The most auspicious direction to keep a broom in the house, wealth increases by leaps and bounds
Broom Vastu tips: The most auspicious direction to keep a broom in the house, wealth increases by leaps and bounds
इस खबर को शेयर करें

Broom Vastu Shastra: वास्‍तु शास्‍त्र में झाड़ू को बहुत अहमियत दी गई है. इसका संबंध धन और मां लक्ष्‍मी से होता है. वास्‍तु के अनुसार घर में झाड़ू रखने के नियम होते हैं, जिनका पालन करने से घर में हमेशा बरकत रहती है. इसमें घर में झाड़ू रखने की सही दिशा भी शामिल है.

झाड़ू रखने की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को सही स्‍थान पर और सही तरीके से रखना जरूरी है. वरना घर में झाड़ू को गलत दिशा में रखना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है.

बढ़ती है बरकत
यदि झाड़ू सही दिशा में रखी जाए घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है. घर की बरकत बढ़ती है. मां लक्ष्‍मी की कृपा से घर में कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है.

सबसे शुभ दिशा
घर में झाड़ू रखने के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच की जगह सबसे अच्छी मानी गई है. यहां झाड़ू रखने से घर में धन-दौलत बढ़ती है.

खड़ा करके ना रखें झाड़ू
ध्‍यान रहे कि कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को हमेशा लिटाकर या आड़ा करके ही रखना चाहिए.

किचन-बेडरूम में ना रखें
झाड़ू कभी भी किचन और बेडरूम में ना रखें. ना ही मुख्‍य द्वार के पास रखें. ऐसा करने से गरीबी, बीमारियां और दुख बढ़ते हैं. झाड़ू को हमेशा इस तरह छिपा कर रखें कि बाहरी व्‍यक्ति को झाड़ू ना दिखे.