भाई-बहन ने मिलकर पैदा किए 4 बच्चे, अब रिश्ते के लिए लड़ रहे कानूनी लड़ाई

Brother and sister gave birth to 4 children together, now fighting a legal battle for the relationship
Brother and sister gave birth to 4 children together, now fighting a legal battle for the relationship
इस खबर को शेयर करें

Incest Crime: भाई-बहन के बीच संबंधों को कई देशों ने कानूनी मान्यता दे रखी है लेकिन कुछ देश इसे अपराध मानते हैं. जर्मनी में भी यह कानूनी तौर पर मान्य नहीं है. अब एक जर्मन भाई-बहन इसी के खिलाफ लड़ रहा है कि उनके रिश्ते को कानूनी मान्यता दी जाए. कपल ने मिलकर चार बच्चों को जन्म दिया और वह अपने रिश्ते का कानूनी मान्यता दिलाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. उनकी मांग है कि रिश्ते को अवैध मानने वाले कानून को खत्म किया जाए.

छोटी बहन से बनाए संबंध
‘द मिरर’ की खबर के मुताबिक पैट्रिक स्यूबिंग अपनी छोटी बहन सुसान करोलेव्स्की के साथ 20 साल से रह रहा है. पूर्वी जर्मनी में रहने के दौरान उसके पिता ने पैट्रिक पर हमला किया था जिसके बाद उसने घर छोड़ने का फैसला किया. बहन के घर में रहने के दौरान दोनों ने बेडरूम शेयर करना शुरू कर दिया और पैट्रिक ने मानसिक तौर पर बीमार अपने छोटी बहन सुसान के साथ संबंध बनाए.

कपल के चार बच्चे
इस नाजायज रिश्ते से दोनों के 4 बच्चे भी हो गए, जिसमें से दो विकलांग हैं. साल 2011 में कपल ने जर्मनी के कानून को बदलने की मुहिम शुरू की थी और वे चाहते हैं कि उनके रिश्ते को कानूनी तौर पर मान्यता दी जाए. जर्मनी का कानून सगे भाई-बहन के बीच संबंधों को नाजायज ठहराता है और उनके रिश्ते को अवैध माना जाता है. इस कानून के खिलाफ कपल ने 2012 में ह्यूमन राइट कोर्ट में भी अपील की थी.

पैट्रिक ने किया रिश्ते का बचाव
पैट्रिक इस मामले में दो बार जेल की सजा भी काट चुका है. उस समय मेल ऑनलाइन ने पैट्रिक को यह कहते हुए रिपोर्ट किया था कि था कि हमारे बीच जो हुआ है उसके लिए हम खुद को दोषी महसूस नहीं करते हैं. उसने कहा था कि वह परिवार का मुखिया है और अपनी बहन की रक्षा करता है. पैट्रिक ने कहा कि सुसान काफी सेंसटिव है और मैं मुश्किल वक्त में उसका साथ देता था और इसी दौरान हम फिजिकल हो गए.

अपने भाई के करीब आई सुसान
पैट्रिक का कहना है कि हमने कुछ भी गलत नहीं किया और हमें नहीं पता कि साथ सोना गैर कानूनी था. उसने कहा कि हमारी मां ने भी इस रिश्ते को मान्यता नहीं दी थी लेकिन इस बारे में फैसला लेने का हक सिर्फ हम दोनों को है. सुसान भी अपने रिश्ते का बचाव करते हुए कहती हैं कि बचपन में साथ बड़े होते हुए वह अपने भाई को नहीं जानती थीं लेकिन जब पिता ने उस पर चाकू से जानलेवा हमला किया तब दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए.

दुनिया के कई मुल्कों में लीगल
दुनिया में फिलहाल करीब 22 ऐसे मुल्क हैं जहां भाई-बहन के फिजिकल रिलेशन को गैर कानूनी नहीं माना गया है. इसमें फ्रांस, अर्जेंटीना, ब्राजील, जापान, साउथ कोरिया और तुर्की शामिल है. लेकिन अफगानिस्तान, ईरान, सऊदी अरब जैसे देशों में इस कृत्य के लिए मौत की सजा का प्रावधान है. ब्रिटेन में भी यह गैर कानूनी है और वहां इसके लिए उम्र कैद की सजा तय है.