Brothers Day : क्यों मनाया जाता है ब्रदर्स डे, और क्या है इसका इतिहास

Brothers Day: Why is Brothers Day celebrated, and what is its history
Brothers Day: Why is Brothers Day celebrated, and what is its history
इस खबर को शेयर करें

Brothers Day History in Hindi– रिश्ते कितने सुंदर होते हैं, इन्हीं रिश्तों में एक सुंदर रिश्ता है भाई का। भाई वह होते हैं जो जिनसे हम अपनी दिल की सभी बातें शेयर कर सकते हैं। भाईयों से हमारी लड़ाईयां भी होती हैं तो प्यार भी उतना ही रहता है। भाई ही है जो हमारे सुख-दुख में काम आता है। जैसे हर साल सिस्टर डे, मदर्स डे, फादर्स डे मनाया जाता है ठीक उसी तरह 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन सभी भाइयों को थैंक्स बोलने का होता है साथ ही भाईयों को बताया जाता है कि वे हमारे जीवन में कितना महत्व रखते हैं। वैसे तो एक दिन काफी नहीं है उन्हें ये सब बताने के लिए, लेकिन इस दिन उनके लिए कुछ खास कर उनके लिए प्यार व्यक्त किया जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे हुई इस दिन की शुरूआत व इस दिन से जुड़ी अन्य रोचक बातें।

ब्रदर्स डे का इतिहास — History of Brother’s Day

2005 से ब्रदर्स डे की शुरूआत हुई थी। तब से ये दिन भाईयों के लिए विशेष रुप से महत्व रखता है। अमेरिका के अलबामा में स्थित सिरेमिक कलाकार, मूर्तिकार और लेखक सी. डैनियल रोड्स ने सबसे पहले छुट्टी और इसकी कार्यवाही का आयोजन किया तथा ब्रदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी। नेशनल ब्रदर्स डे ज़्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है, लेकिन अब दुनिया भर के कई अन्य देशों में इसे मनाया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया, रूस, भारत जैसे एशियाई देश और फ्रांस और जर्मनी जैसे यूरोपीय देश सभी 24 मई को ब्रदर्स डे मनाते हैं।

क्यों मनाया जाता है ब्रदर्स डे और क्या है इसका महत्व

पुरुषों में भाईचारे की भावना अत्यंत अधिक होती है। वे किसी को भी अपना हितैशी और भाई मान लेते हैं। यह दिन भाईचारे का जश्न मनाने और जीवन के हर पहलू में भाई से मिले सहयोग और योगदान की सराहना के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर इसे भाईयों के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ तथा दोस्तों आदि द्वारा भी शुभकामनाएं देकर मनाया जाता है। इस दिन भाइयों को गिफ्टस भी दिए जाते हैं। ब्रदर्स डे मनाने का मूल विचार भाईयों को विशेष महसूस कराना है।

भारतीय संस्कृति में इस दिन की महत्ता और ज़रुरत

भारतीय संस्कृति में इस दिन की कोई विशेष महत्ता और आवश्यकता नहीं है क्योंकि भाई का रिश्ता तो ऐसा होता है जिसे न तो थैंक्स बोलने की ज़रूरत होती है ना ही सॉरी। इसके अलावा भाई को अगर दिल से शुक्रिया कहना ही है तो इसका कोई तय समय भी नहीं हो सकता, भाई को कभी भी धन्यवाद या उनके प्रति प्यार व्यक्त किया जा सकता है।

भारतीय संस्कृति में संयुक्त परिवार की परिकल्पना है, जहां परिवार के सभी सदस्य साथ रहते हैं जिसमें भाई भी शामिल हैं इसलिए भारतीय संस्कृति के हिसाब से इस दिन का कोई औचित्य नहीं बनता, लेकिन आज की भाग-दौड़ वाली लाईफ में ज़्यादातर परिवार के पास इतना समय नहीं होता है कि वह आपस में बैठकर बातचीत करें। इसके अलावा भारत में भी अब एकल परिवार की शुरुआत हो रही है, हां उस स्थिती में भाई या अन्य सदस्य को धन्यवाद या आभार के लिए कोई विशेष दिन हो सकता है।

भारतः

महेश भट्ट, मुकेश भट्ट और रोबिन भट्ट – तीन भाईयों की यह जोड़ी पिछले काफी समय से बॉलीवुड में फिल्म मेकिंग का काम कर रही है। ये तीनों ही भाई अपने करियर में काफी सफल रहे हैं। महेश भट्ट तीन भाइयों में सबसे बड़े हैं।

शम्मी कपूर, राज कपूर और शशि कपूर – हिंदी फिल्म इतिहास में इन तीनों भाइयों शम्मी कपूर, राज कपूर और शशि कपूर को अभी भी याद किया जाता है। इन तीनों भाइयों ने एक्टिंग की दुनिया में काफी नाम कमाया है।

सलमान खान, अरबाज खान और सोहेल खान – तीन भाइयों की यह जोड़ी बेहद खूबसूरत लगती है। तीनों ही भाई एक एक्टर के रूप में काम कर रहे है।

विदेशः

राइट ब्रदर्स- ओरविल राइट और विल्बर राइट को ‘राइट ब्रदर्स’ के नाम से जाना जाता है जो अमेरिका के रहने वाले निवासी थे। हवाई जहाज़ का आविष्कार इन्होंने ही किया था। सबसे पहले इन्होंने ही 17 दिसम्बर 1903 को संसार की सफल उड़ान भरी थी जिसमें हवा से भारी विमान को निर्धारित समय तक नियंत्रित और संचालित किया गया।

ब्रदर्स डे से जुड़ी रोचक बातें (Brothers Day Interesting Facts)

कई लोग हर साल अप्रैल के महीने में मनाए जाने वाले ‘सिंबलिंग डे’ के साथ अक्सर ‘ब्रदर्स डे’ को मिक्स करके देखते हैं जबकि ये दोनों ही ‘डे’ अलग-अलग महत्व रखते हैं।
ब्रदर्स डे सगे भाईयों के साथ-साथ सौतेले भाईयों (Step Brothers), कजिंस (Cousins), ब्रदर-इन-लॉ (Brother-in-Law) आदि के प्रति प्यार और सम्मान जताने के लिए भी सेलिब्रेट किया जाता है।
कई शोधों में पाया गया है कि जिन लड़कियों का भाई होता है। उन लड़कियों में कॉन्फिडेंस लेवल अन्य लड़कियों के मुकाबले ज़्यादा होता है।
ब्रदर्स डे को सिर्फ भाई-बहन ही नहीं बल्कि दो भाई भी आपस में सेलिब्रेट कर सकते हैं जिसमें एक-दूसरे को सपोर्ट और गाइडेंस देने के लिए स्पेशल तरीकों से थैंक यू बोला जा सकता है।