BSNL यूजर्स सावधान! हैकर्स को मिल गया आपके घर का पता, दावा किया- चुरा ली है Sim Card डिटेल्स

BSNL users beware! Hackers have found your home address, claim they have stolen your SIM card details
BSNL users beware! Hackers have found your home address, claim they have stolen your SIM card details
इस खबर को शेयर करें

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL), जो भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी है, उसको डाटा चोरी का सामना करना पड़ा है. एक डिजिटल सुरक्षा कंपनी Athenian Tech (जिसकी रिपोर्ट इकॉनोमिक टाइम्स ने देखी है) के मुताबिक, एक हैकर ने BSNL के सिस्टम में घुसपैठ कर ली है और संवेदनशील जानकारी चुरा ली है. इस चोरी में हैकर को मोबाइल नंबरों की पहचान (IMSI नंबर), सिम कार्ड की जानकारी, यूजर्स की लोकेशन डाटा और कुछ जरूरी सुरक्षा कोड्स हाथ लगे हैं.

हैकर्स ने कौन सा डेटा किया चोरी

ईटी के बात करते हुए Athenian Tech के कनिष्क गौर ने बताया कि BSNL के सिस्टम में हैकिंग हो गई है. ‘kiberphant0m’ नाम के हैकर ग्रुप ने इस बात की जिम्मेदारी ली है. हैकर्स का दावा है कि उन्होंने BSNL से 278GB से ज्यादा डाटा चुरा लिया है. इस डाटा में सिम कार्ड की जानकारी और कुछ जरूरी कोड शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल करके मोबाइल नंबरों की कॉपी बनाई जा सकती है. ये हैकर्स इस चुराए गए डाटा को $5,000 (लगभग ₹4,17,000) में बेचने की बात भी कह रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि चोरी किया गया डाटा सिर्फ यूज़र्स की जानकारी ही नहीं है, बल्कि इससे BSNL की टेलीकॉम सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं.

यह हमला क्यों है खतरनाक?

हैकर्स इस चोरी हुए डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. वे न सिर्फ BSNL पर बल्कि इससे जुड़ी दूसरी चीज़ों पर भी हमला कर सकते हैं, जिससे देश की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है. साथ ही, सिम कार्ड की जानकारी और स्पेशल कोड्स मिल जाने से हैकर्स आपके बैंक अकाउंट की सुरक्षा को भी तोड़ सकते हैं, जिससे आपकी बचत चोरी हो सकती है और आपकी पहचान का भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

हालांकि, यह डाटा चोरी पहले वाली चोरी से अलग है, जहां यूज़र्स की निजी जानकारी, जैसे फाइबर और लैंडलाइन नंबर लीक हुए थे. यह नया डाटा ज़्यादा खतरनाक है क्योंकि इसमें BSNL की टेलीकॉम सर्विस से जुड़ी सीधी जानकारी है, जिसमें शायद नेटवर्क का संवेदनशील डाटा और काम करने के तरीके भी शामिल हो सकते हैं.