CBSE Board Exams Results 2024: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए नया अपडेट

CBSE Board Exams Results 2024: CBSE released new update for 10th and 12th students
CBSE Board Exams Results 2024: CBSE released new update for 10th and 12th students
इस खबर को शेयर करें

CBSE Board Exams Results 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और 12 के रिजल्ट पर एक अपडेट शेयर करते हुए, डिजिलॉकर के आधिकारिक एक्स हैंडल पर स्टूडेंट्स को डिजिटल सेवा प्रदाता पर अपने खाते में साइन अप करने के लिए सूचित करता है क्योंकि उनके परिणाम “जल्द ही” जारी किए जाएंगे। इस तरह छात्र बिना किसी परेशानी के अपना परिणाम डिजिटल रूप से प्राप्त कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि सीबीएसई द्वारा जारी किए जाने के बाद छात्र डिजिलॉकर पर अपना परिणाम कैसे देख सकते हैं:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों को लेकर एक अपडेट आया है. डिजिलॉकर के आधिकारिक एक्स हैंडल पर स्टूडेंट्स को बताया है कि उनके रिजल्ट “जल्द ही” जारी किए जाने वाले हैं, इसलिए छात्र इस डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर पर अपना अकाउंट बना लें. इस तरह स्टूडेंट्स बिना किसी परेशानी के अपने रिजल्ट डिजिटल रूप से देख सकेंगे. सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद, स्टूडेंट्स डिजिलॉकर पर उन्हें इस प्रकार देख सकते हैं.

स्टूडेंट्स डिजिलॉकर पर अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं.

अपने मौजूदा क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें या यदि आपके पास कोई नया अकाउंड नहीं है तो नए अकाउंट के लिए साइन अप करें.

सीबीएसई रिजल्ट सेक्शन पर जाएं, जो आमतौर पर “एजुकेशन” या “रिजल्ट” टैब के तहत पाया जाता है.

निर्देशानुसार अपना सीबीएसई रोल नंबर, स्कूल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल दर्ज करें.

एक बार जब आप जरूरी जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो आपको अपने 10वीं या 12वीं क्लास के रिजल्ट देख पाएंगे.

स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने रिजल्ट की डिजिटल कॉपी अपने डिजिलॉकर अकाउंट में सेव कर लें और जरूरत पड़ने पर इसे अपने रिकॉर्ड के लिए प्रिंट कर लें.

छात्रवार एक्सेस कोड फ़ाइल स्कूलों को उनके डिजिलॉकर अकाउंट में उपलब्ध कराई जा रही है, जहां से स्कूल स्टूडेंट्स के लिए एक्सेस कोड डाउनलोड और प्रसारित कर सकते हैं. बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा के बाद कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट तक पहुंचने के लिए स्टेप बाई स्टेप यूजर गाइड भी जारी की है.

बोर्ड ने 3 मई को घोषणा की कि कक्षा 10 और 12 के रिजल्ट 20 मई, 2024 के बाद घोषित होने की संभावना है. एक बार जारी होने के बाद, कक्षा 10 और 12 के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in, results.cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे. इस साल, कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.