Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं गलती से भी न करें ये काम, बच्चे पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Chandra Grahan 2023: Pregnant women should not do this work even by mistake on the lunar eclipse, it will have a bad effect on the child.
Chandra Grahan 2023: Pregnant women should not do this work even by mistake on the lunar eclipse, it will have a bad effect on the child.
इस खबर को शेयर करें

Sharad Purnima 2023: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण की घटना को बेहद खास और महत्वपूर्ण माना गया है. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इस साल 28 अक्टूबर शरद पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. बता दें कि 30 साल बाद शरद पूर्णिमा के मौके पर ग्रहण लगने जा रहा है. बता दें कि ये इस साल का आखिरी ग्रहण होगा, जो कि भारत में दिखाई नहीं देगा. इसी कारण इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसका प्रभाव देश-दुनिया समेत सभी लोगों के जीवन पर देखने को मिलता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 28 अक्टूबर मध्य रात्रि से चंद्र ग्रहण शुरू होग और इसका समापन 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. शास्त्रों के अनुसार लोगों को इस समय कई विशेष बातों का ख्याल रखना चाहिए. खासतौर से गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मान्यता है कि ग्रहण के समय नकारात्मक शक्तियां हावी हो जाती हैं. ऐसे में इसका प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर विशेष रूप से देखने को मिलता है. शास्त्रों में गर्भवती महिला के लिए कुछ खास चीजों का जिक्र किया गया है.

कब लगेगा सूतक काल

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर शरद पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. शरद पूर्णिमा के दिन 30 साल बाद ये ग्रहण लगेगा. इसका सूतक काल लगभग 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष नियमों का पालन करने की जरूरत है.

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं करें इसका पालन

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण को देखने से परहेज करें. इस दौरान घर से बाहर निकलने से भी परेहज करना चाहिए.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाएं घर में ऐसी जगह पर रहें, जहां पर ग्रहण की किरणें अपना प्रभाव न डाल सकें.

– शास्त्रों के अनुसार गर्भवती महिलांएं चंद्र ग्रहण के दिन ज्यादा से ज्यादा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. महिलाओं को पूजा-पाठ में मन लगाना चाहिए लेकिन इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि महिलाएं मंदिर के अंदर न जाएं.

– चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं हनुमान चालीसा, विष्णु सहस्त्रनाम, आदित्य हृदय स्त्रोत, विष्णु हस्ताक्षरी मंत्र और पंचाक्षरी मंत्र का जाप करने से विशेष लाभ होता है.

– मान्यता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने पास एक नारियल रख लें. इसे लेकर ऐसी मान्यता है कि नारियल रखने से सभी तरह हानिकारक विकरण से बचा जा सकता है. इसके बाद इस नारियल को किसी पवित्र नदी में विसर्जित कर दें.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाएं उठने-बैठने में खास सावधानी बरतें. इतना ही नहीं, ग्रहण के दौरान भोजन से परहेज करें. साथ ही, इस बात का खास ख्याल रखें कि गर्भवती महिलाएं सूर्य ग्रहण के दौरान सुई, चाकू, कैंची जैसी नोकदार वस्तुओं से दूर रहें. ऐसा माना जाता है कि अगर ग्रहण के दौरान इस तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो बच्चे पर दुष्प्रभाव पड़ता है.