99% लोग कार का गेट खोलने में करते हैं गलती! सही तरीका जानकर कहेंगे- ये तो आसान है

99% people make mistakes while opening the car gate! After knowing the correct method, you will say – This is easy.
99% people make mistakes while opening the car gate! After knowing the correct method, you will say – This is easy.
इस खबर को शेयर करें

How To Open Car Door Safely: आप कार का दरवाजा कैसे खोलते हैं? इस सवाल पर ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि वह कार में डोर के पास बैठे होते हैं, उसी तरफ के हाथ से दरवाजा खोलते हैं और बाहर निकल जाते हैं. लेकिन, असल में डोर खोलने का ज्यादा सुरक्षित तराकी होता है कि आप उस हाथ से डोर खोलें, जो डोर से दूसरी तरफ है. यानी, अगर आप ड्राइवर सीट पर हैं तो बाएं हाथ से डोर खोलें. वहीं, अगर आप को-पैसेंजर सीट पर हैं तो दाएं हाथ से खोलें क्योंकि डोर आपके बाईं ओर होगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या फायदा होगा. चलिए, बताते हैं. इससे आप सुरक्षित तरीके से डोर खोल पाएंगे. ऐसा इसीलिए क्योंकि डोर खोलते समय आपको उसकी ओर झुकना पड़ेगा. ऐसे में आपकी नजर ऑटोमेटेकली ओआरवीएम पर जाएगी, जहां से आपको यह दिख पाएगा कि पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति तो नहीं आ रहा. अगर कोई आ रहा होगा तो आप डोर ओपन करने से खुद को रोक सकते हैं.

इतना ही नहीं इसके अलावा एक और फायदा भी है. डोर के दूसरी तरफ वाले हाथ से डोर खोलेंगे तो आप उसपर उतनी ताकत नहीं लगा पाएंगे, जितनी ताकत डोर के साइड वाले हाथ से लग सकती है. इसका मतलब है कि आप एक झटके में पूरा डोर ओपन नहीं कर पाएंगे, डोर धीरे-धीरे खुलेगा. इससे भी हादसे से बचने में मदद मिलेगी क्योंकि अगर कोई अचानक पीछे से आया तो उसके डोर से टकराने की संभावना कम होगी.

इन बातों का रखें ध्यान

— ड्राइवर को कार का दरवाजा बाएं हाथ से खोलना चाहिए.
— को-पैसेंजर को डोर दाएं हाथ से खोलना चाहिए.
— पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति आ रहा हो तो डोर ओपन ना करें.
— दरवाजा धीरे-धीरे और पीछे देखते हुए खोलें.