मुज़फ्फरनगर: बटाईदार किसानों से भी सरकारी केंद्रों पर खरीदा जाएगा गेहूं

Muzaffarnagar: Wheat will also be purchased from share cropping farmers at government centers
Muzaffarnagar: Wheat will also be purchased from share cropping farmers at government centers
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद चल रही है। इस बार बंटाईदार किसानों से भी गेहूं की खरीद का कार्य किया जाएगा। अब तक 50 केंद्रों पर 301 किसान गेहूं की बिक्री करने के लिए पहुंंचे हैं। अब तक जिले में 894.25 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर 188 किसानों का भुगतान भी किया जा चुका है।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व और जिला खरीद अधिकारी गजेंद्र कुमार ने बताया कि किसानों को सरकारी केंद्र पर पंजीकरण और सत्यापन कराना होता है लेकिन इस बार तय किया गया है कि 200 क्विंटल तक सत्यापन की कोई आवश्यकता नहीं है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी कमलेश ने बताया कि इस वर्ष 20 रुपये प्रति क्विंटल उतराई, छनाई व सफाई के मद में जो धनराशि किसानों से ली जाएगी, उसे गेहूं के समर्थन मूल्य के साथ ही वापस कर दिया जाएगा। इस तरह किसानों को 2295 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किया जाएगा। जिले में अभी तक 1919 किसानों ने पंजीकरण कराया है।

अधिकारी रोज देंगे खरीद की रिपोर्ट : डीएम
मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत सभागार में डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में गेंहू क्रय केंद्रों पर हुई खरीद की समीक्षा की गई। जिले को इस बार खरीद के लिए 69300 मीट्रिक टन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। प्रत्येक दिन क्रय केंद्र प्रभारी की ओर से 20 किसानों से हुई वार्ता को संकलित कर जिला खरीद अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद डीएम ने रामपुर तिराहा स्थित केंद्रीय भंडारण निगम वेयर हाऊस का निरीक्षण किया।

इस तरह रखा गया है गेहूं खरीद का लक्ष्य
विभाग केंद्र केंद्र लक्ष्य मीट्रिक टन
खाद्य विभाग 10 10000
पीसीएफ 21 29800
पीसीयू 14 20000
खाद्य निगम 04 8000
मंडी समिति 01 1500