गेहूं के आटे में मिलाएं ये तीन आटे, हो जाएगा कमाल, हड्डियां होंगी मजबूत

Mix these three flours in wheat flour, it will work wonders, bones will become strong.
इस खबर को शेयर करें

Multigrain Flour: हमारे घरों में गेहूं के आटे की रोटियां बनाई जाती हैं. गेहूं का आटा खाने के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों को डबल करना चाहते हैं, तो इसमें ये तीन आटे अपने गेहूं के आटे में मिला सकते हैं. आप चाहें तो आटा गूंथते हुए इन आटों को मिला सकते हैं या फिर एक ही साथ आटों को मिलकार कंटेनर में रख सकते हैं. चलिए जातने हैं उन तीन आटों के बारे में जिन्हें आप आपने गेहूं के आटे में मिलकार उसकी ताकत बढ़ा सकते हैं.

गेहूं के आटे में मिलाएं ये आटा

चने का आटा : चने के आटे की तासीर ठंडी होती है. तो अगर आप गर्मी के मौसम में अपने रेगुलर गेहूं के आटे में चने का आटा मिक्स करेंगे तो यह आपको गर्मी से राहत दे सकता है. आप गेहूं के आटे में 25 से लेकर 50 प्रतिशत तक यह आटा मिला सकते हैं.

रागी का आटा : ये आटा आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. रागी का आटा आप गेहूं के आटे में तकरीबन 25 फीसदी मिला सकते हैं. यह रोटी का टेस्ट तो बदलेगा ही साथ ही इसमें हेल्थ भी एड करेगा. आप चाहें तो कंटेनर में आटा मिलाकर रख सकते हैं या फिर ताजा आटा तैयार करते समय इसमें जरूरत के अनुसार रागी आटा मिक्स कर सकते हैं. यह हड्डियों को मजबूत करने में मददगार होगा.

सोयाबीन का आटा : घर में छोटे बच्चे हैं, तो गेहूं के आटे के साथ सोयाबीन का आटा मिलाएं. यह रोटी को प्रोटीन से भरपूर बना सकता है. साथ ही रोटी को नर्म बनाने में भी मददगार है. 2 किलो गेहूं के आटे में 500 ग्राम तक सोयाबीन का आटा मिलाया जा सकता है.

गेहूं के आटा में रागी, सोयाबीन और चने का आटा मिलाने से सेहत को मिलेंगे बहुत से लाभ
डायबिटीज के मरीजों को अक्सर गेहूं की रोटी न खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आप इन आटा को मिला लेंगे तो यह गेहूं का कॉंटेंट कम कर देगी जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होगा. यह ब्लड शुगर का स्तर कम करने में मदद कर सकता है.
मल्टीग्रेन आटे मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत करने में मददगार हैं. इनमें प्रोटीन व कैल्शियम अधिक मात्रा में होते हैं. जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं.
अच्छी सेहत के लिए जरूरी है बेहतर पाचन. यह आटा आपके पाचन को बेहतर करेगा. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो इन आटों का मेल आपके लिए चमत्कार कर सकता है. इन आटों में फाइबर होता है जो मल को नर्म करने और पाचन को बेहतर करने में कारगर है. इससे कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं.