बंद नाक से परेशान थी महिला, डॉक्टर ने की जांच तो अंदर दिखा सैकड़ों कीडों का आशियाना

इस खबर को शेयर करें

Maggots in Woman’s Nostrils: मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, एक 59 वर्षीय महिला की बंद नाक और चेहरे के दर्द से सप्ताह भर की लड़ाई ने उस समय भयानक मोड़ ले लिया, जब उसकी नाक (Nostrils) से खून बहने लगा और वो डॉक्टर के पास गई तो पता चला कि उसकी नाक के अंदर सैकड़ों कीड़े रह रहे थे. बताया जा रहा है कि जब महिला की नाक से खून बहने लगा तो बिना समय बर्बाद किए उसे थाईलैंड के चियांग माई (Chiang Mai) स्थित नाकोर्नपिंग अस्पताल (Nakornping Hospital) ले जाया गया, जहां डॉ. पेटीमोन थानचाइखान (Dr Pateemon Thanachaikhan) ने उसके एक्स-रे की जांच की और कुछ परेशान करने वाली चीज़ देखी. मेडिकल टीम ने एंडोस्कोपी का इस्तेमाल करते हुए देखा कि महिला की नाक के अंदर 100 से अधिक कीड़े (Maggots) रेंग रहे थे, जिसके बाद महिला का इलाज करते हुए कीड़ों को नाक से हटाया गया, तब जाकर महिला की हालत में नाटकीय रूप से सुधार हुआ.

बताया जा रहा है कि उपचार न किए जाने पर लार्वा आंखों या मस्तिष्क जैसे आस-पास के अंगों में स्थानांतरित हो सकता है, जिससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं या यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है. थाईलैंड के उत्तरी क्षेत्रों, विशेष रूप से चियांग माई के निवासियों में कथित तौर पर एलर्जी और राइनाइटिस (Rhinitis) सहित श्वसन संबंधी समस्याओं का खतरा अधिक है, जिससे इस तरह के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

नकोर्नपिंग अस्पताल ने भी फेसबुक पर पोस्ट किया और लिखा- 1 सप्ताह से नाक बंद थी और नाक से खून बह रहा था, सोचा गया कि यह पीएम 2.5 धूल के कारण है. एंडोस्कोपी में नाक गुहा में कई कीड़े पाए गए. 59 वर्षीय महिला की नाक बंद थी और चेहरे पर दर्द था. उसका साइनसाइटिस (Sinusitis) का इलाज चल रहा था. जब उसकी नाक से खून बहने लगा और नाक से कीड़े निकलने लगे, तब महिला ने नाकोर्नपिंग अस्पताल आने का फैसला किया.

इससे पहले साल 2022 में पुर्तगाल में डॉक्टरों ने एक 64 वर्षीय व्यक्ति के कान को मांस खाने वाले कीड़ों से संक्रमित पाया था, जब वह दर्द, खुजली और रक्तस्राव की शिकायत लेकर अस्पताल गया था. पांच दिनों तक लक्षण अनुभव करने के बाद अनाम व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हॉस्पिटल पेड्रो हिस्पानो के डॉक्टरों ने द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक पेपर में इस दुर्लभ मामले का दस्तावेजीकरण किया है.