Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा की तैयारियों का अंतिम चरण, श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्‍टर बरसाएंगे फूल

Char Dham Yatra 2024: Final phase of preparations for Char Dham Yatra, helicopters will shower flowers on devotees.
Char Dham Yatra 2024: Final phase of preparations for Char Dham Yatra, helicopters will shower flowers on devotees.
इस खबर को शेयर करें

चारधाम यात्रा 2024: 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है और इसी दिन केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. जबकि इसके 2 दिन बाद बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे. चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार पूरे जोश से तैयारियों में जुटी हुई है और श्रद्धालुओं का स्‍वागत करने के लिए तैयार है. वहीं चार धाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन अप्रैल से शुरू हो चुके हैं.

डोली यात्रा के लिए भेजी गई सेवादारों की टीम

चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कई जानकारियां दीं. साथ ही बाबा केदारनाथ की डोली यात्रा के साथ चलने वाले ‘मुख्य सेवक भंडारा कार्यक्रम’ के 300 सेवादारों की टीम को दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन से डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह दल देहरादून से रवाना हुआ है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा की सभी तैयारियां 10 मई तक हर हाल में पूरी कर ली जाएं जिससे वहां आने वाले श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर जायें.

हेलीकॉप्‍टर से होगी पुष्‍पवर्षा

सीएम धामी ने कहा कि इस बार भी यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है. हम भी उनका स्‍वागत करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जिस दिन धामों के कपाट खुलेंगे, उस दिन हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जायेगी. धामी ने कहा, ‘उत्तराखंड मेजबान है तथा हमारा दायित्व बनता है कि चारधाम यात्रा के पिछले अनुभवों से सीख लेकर इस वर्ष यात्रा को और अच्छे ढंग से आयोजित करें. यह यात्रा किसी व्यक्ति की न होकर पूरे देश की यात्रा है. चूंकि चारधाम यात्रा का उत्सव पूरे उत्तराखंड, देशवासियों, भक्तगणों और श्रद्धालुओं के लिए होता है और सब लोग अपने-अपने तरीके से इस पुण्यकार्य में सम्मिलित होते हैं.’

हजारों श्रद्धालुओं ने लिया भंडारे का प्रसाद

धामी ने इस मौके पर पिछले साल आयोजित किये गये ‘मुख्य सेवक भंडारा कार्यक्रम’ का उल्लेख करते हुये कहा कि पिछले वर्ष यह कार्यक्रम बहुत ही शानदार रहा. इसके जरिए हजारों श्रद्धालुओं ने इस भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया और इसके सफल आयोजन का संदेश पूरे देश में गया.

बता दें कि भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने से पहले उनकी पंचमुखी भोगमूर्ति चल विग्रह उत्सव डोली यात्रा ऊखीमठ स्थित शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर से अपने धाम के लिए प्रस्थान करती है. इस दौरान बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के भोजन आदि की व्यवस्था के लिए युवाओं द्वारा भंडारे का आयोजन किया जाता है. पिछले साल की तरह इस साल भी युवा 5 मई से 10 मई तक इस भंडारे का आयोजन कर रहे हैं.