CM भजनलाल ने दी तीन बड़ी सौगात, राजस्थान के किसानों की बल्ले-बल्ले

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज रविवार को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम शर्मा ने टोंक पहुंचकर इस योजना के तहत बजट घोषणा की अनुपालना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा 2 हजार रुपए वार्षिक की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की।

इस कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा ने भाग लेने वाले वाले चयनित किसानों से संवाद किया। कार्यक्रम में कन्हैया लाल चौधरी, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री, किरोड़ी लाल मीणा, कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री, हीरा लाल नागर, उर्जा मंत्री सहित सहकारिता से जुड़े सहकारजन एवं किसान उपस्थित रहे।

सीएम भजनलाल ने पात्र किसानों को सम्मान निधि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की। योजना के तहत अतिरिक्त राशि की प्रथम किश्त एक हजार रुपए एवं 500-500 रुपए की दो किश्तें जारी की। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए नोडल विभाग सहकारिता विभाग बनाया गया है।

65 लाख किसानों को पहुंचा फायदा
इस योजना में राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण की गई। इससे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिला।

दिए 3-3 लाख रुपए
साथ ही इस दौरान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कार्यक्रम में 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपए की हिस्सा राशि का हस्तान्तरण की। इन सहकारी समितियों का संचालन एवं प्रबंधन महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। इन समितियों के गठन से महिलाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास होगा तथा अपने विकास और कल्याण के लिए स्वयं निर्णय कर सकेंगी। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर्स की सौगात भी दी। कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को 8 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।