CM नीतीश का आदेश: बिहार में आएगी नौकरी की बहार, लाखों युवाओं की होगी बल्ले बल्‍ले, जानें डिटेल

CM Nitish's order: There will be a boom of jobs in Bihar, lakhs of youth will be benefited, know the details
CM Nitish's order: There will be a boom of jobs in Bihar, lakhs of youth will be benefited, know the details
इस खबर को शेयर करें

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत बिहार में सरकारी नौकरी और रोजगार देने के निर्धारित लक्ष्य को मिशन मोड में पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने 10 लाख सरकारी नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया था. अब तक 5 लाख 16 हजार लोगों को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है. 1 लाख 99 हजार सरकारी नौकरी से संबंधित नियुक्ति हेतु प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है. अगले तीन महीने में नियुक्ति पत्र वितरण का लक्ष्य है.

सरकारी जानकारी के अनुसार 2 लाख 11 हजार नई नियुक्ति हेतु अधियाचना विभिन्न आयोगों को भेजी जा चुकी है, जबकि 2 लाख 34 हजार पदों पर नियुक्ति हेतु अधियाचना विभिन्न आयोगों को भेजने हेतु प्रक्रियाधीन है. इस प्रकार कुल 5 लाख 17 हजार सरकारी नौकरी की नियुक्ति हेतु अधियाचना विभिन्न आयोगों को भेजी जा चुकी है या प्रक्रियाधीन है. वर्ष 2024-25 तक नियुक्ति पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है.

सीएम नीतीश कुमार के सात निश्चय- 2 के अन्तर्गत मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित 10 लाख सरकारी नौकरी देने के लक्ष्य के विरूद्ध आगामी वर्ष तक 12 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरियां दे दी जाएगी. सात निश्चय 2 के अन्तर्गत 10 लाख निर्धारित रोजगार के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 22 लाख से अधिक रोजगार सृजित किए गए हैं. वर्ष 2024-25 में कुल 11 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य है.

‘पेपर लीक हुआ तो…’, सख्‍त कानून ला रही सरकार
नियुक्ति हेतु आयोजित परीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे और परीक्षा में किसी प्रकार की अनियमितता और प्रश्न पत्र लीक न हो इसको लेकर एक सख्त कानून बनाने का प्रस्ताव आगामी विधानसभा के सत्र में लाने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है. दरअसल सीएम नीतीश कुमार ने पहले 10 लाख नौकरी देने का वादा किया था. उन्होंने कहा था कि 2025 बिहार विधानसभा चुनाव से पहले ही दस लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. इसके साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. अब वे इस वादे को पूरा करने में जुट गए हैं. उन्‍होंने कहा था कि 2020 में हमने यह तय किया था और अब हम 10 लाख युवा लोगों को नौकरी और इसी तादाद में रोजगार के अवसर देने का काम करेंगे.