उत्तराखंड उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, जानें किसे मिला टिकट

Congress announced the names of candidates for Uttarakhand by-election, know who got the ticket
Congress announced the names of candidates for Uttarakhand by-election, know who got the ticket
इस खबर को शेयर करें

Uttarakhand By-Elections 2024: बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान सोमवार को कर दिया है. कांग्रेस ने उत्तराखंड की दोनों ही सीटों पर सोमवार को उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. कांग्रेस कुल चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान सोमवार को किया है. कांग्रेस उत्तराखंड की बद्रीनाथ विधान सभा से लखपत बुटोला और मंगलौर से काजी निजामुद्दीन को अपना प्रत्याशी बनाया है. राज्य की इन दो सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. हालांकि बीजेपी ने इन दोनों ही सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान पहले ही कर दिया है. बीते दिनों ही बीजेपी ने तीन राज्यों के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था.

बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम
तब भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने गुरुवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से इन तीनों राज्यों में होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंजूरी की जानकारी दी थी. पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर दी थी. बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट से होशियार सिंह चम्बयाल, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालागढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है.

भाजपा ने उत्तराखंड की बद्रीनाथ विधानसभा सीट से राजेंद्र सिंह भंडारी और राज्य की मंगलौर विधानसभा सीट से करतार सिंह भड़ाना को उम्मीदवार घोषित किया था. पार्टी ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कमलेश शाह को चुनावी मैदान में उतारा था.

बता दें बीते दिनों ही भारत निर्वाचन आयोग ने इन सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया था. इन दोनों ही सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग होनी है जबकि 13 जुलाई को नतीजे आने है. मंगलौर विधानसभा बसपा विधायक सरवत करीम के देहांत होने के बाद खाली हुई थी. जबकि बद्रीनाथ विधानसभा कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई थी.