राजस्थान के इन दो नेताओं को कांग्रेस ने बनाया दो राज्यों का प्रभारी, दोनों में पार्टी को मिली करारी हार

Congress made these two leaders of Rajasthan in charge of two states, in both the party got a crushing defeat
Congress made these two leaders of Rajasthan in charge of two states, in both the party got a crushing defeat
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan News: गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. गुजरात में जहां बीजेपी ने सत्ता वापसी की है, जबकि कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा. वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बंपर जीत हासिल की है. दरअसल पिछले चुनावों पर नजर डालें तो कांग्रेस ने राजस्थान के दो बड़े नेताओं को चुनाव जिताने की जिम्मेदारी दी थी लेकिन दोनों ही नेता यहां पार्टी को जीत दिलाने नाकाम साबित हुए. हम बात कर रहे हैं पंजाब में उस समय प्रभारी रहे हरीश चौधरी और इस बार गुजरात चुनाव के प्रभारी रहे रघु शर्मा की.

दरअसल, कांग्रेस ने राजस्थान के तत्कालीन मंत्री हरीश चौधरी को पंजाब का प्रभारी बनाया गया था. जिसमें इस साल पार्टी को राज्य में सत्ता गंवानी पड़ी. इसके अलावा इस बार कांग्रेस ने राजस्थान के बड़े नेताओं में से एक रघु शर्मा को गुजरात का प्रभारी बनाया था, जिसके बाद एक बार फिर कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.

जब पंजाब में बनाया गया था प्रभारी
हरीश चौधरी राजस्थान सरकार में तत्कालीन राजस्व मंत्री थे. कांग्रेस को उम्मीद थी कि पंजाब कांग्रेस प्रभारी बनाने के बाद राजस्थान की सीमा से सटी पंजाब की विधानसभा सीटों पर पार्टी को इसका फायदा मिलेगा, लेकिन पंजाब में हरीश चौधरी कोई कमाल नहीं कर पाए. हरीश चौधरी को पंजाब का प्रभारी तो बना दिया गया था, लेकिन उनके सामने चुनौती भी कम नहीं थी. इसी के चलते पार्टी को राज्य में करारी हार का सामना करना पड़ा.

गुजरात में भी मिली हार
इसी के साथ चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को गुजरात भेजा था, लेकिन गुजरात में लंबे समय के बाद पार्टी का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा. यहां बीजेपी ने बहुमत हासिल कर बंपर जीत हासिल की तो वहीं कांग्रेस कोई कमाल नहीं कर पाई.