हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस नहीं उतारेगी प्रत्याशी, कारण भी जान लिजिए

Congress will not field any candidate in the Rajya Sabha elections in Haryana, know the reason too
Congress will not field any candidate in the Rajya Sabha elections in Haryana, know the reason too
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव (Haryana Lok Sabha Elections 2024) में अच्छा प्रदर्शन किया. यहां पर कांग्रेस को 5 सीटों पर जीत मिली. ऐसे में कांग्रेस गदगद है. लेकिन अब विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई. हालांकि, हरियाणा में राज्यसभा (Rajya Sabha Chunav 2024) की एक सीट भी खाली हुई है, जिस पर चुनाव होंगे. फिलहाल, राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी खड़ा करने के संबंध में कांग्रेस लीडर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा बयान दिया है.

जानकारी के अनुसार, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा शुक्रवार को सोनीपत के मुरथल रोड पर कांग्रेस के जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन पहुंच थे. उनके साथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सिंह भी थे. इस कार्यक्रम के बाद हुड्डा ने बड़ा बयान दिया है.

कार्यक्रम के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हमने लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया है. इससे साफ संदेश मिल रहा है कि हम विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने जा रहे है, उन्होंने कहा कि विधानसभा में हम इसलिए फ्लोर टेस्ट नहीं करवा रहे हैं, क्योंकि वहां हॉर्स ट्रेडिंग हो सकती है. जोकि ठीक बात नहीं है. हुड्डा ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि हमारे पास आंकड़ा कम है. वहीं, किरण और श्रुति चौधरी के पार्टी छोड़ने पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस मजबूत पार्टी है और यहां किसी के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.

क्या है राज्यसभा चुनाव का गणित
हरियाणा में रोहतक लोकसभा सीट से हुड्डा के पुत्र दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा चुनाव जीता था. इस वजह से उन्हें राज्यसभा की सदस्यता छोड़नी पड़ी है. अब यहां पर राज्यसभा के लिए चुनाव होंगे. लेकिन सबसे अधिक 41 विधायक भाजपा के पास हैं, जबकि कांग्रेस के पास 28 विधायक हैं, जेजेपी के पास 10 संख्याबल है. जबकि तीन सीटें खाली हैं और अन्य पर गोपाल कांडा और निर्दलीयों का कब्जा है. ऐसे में कांग्रेस के पास संख्याबल कम है और उसे अपने प्रत्याशी की हार का डर है. तभी हुड्डा ने प्रत्याशी देने से इंकार कर दिया है.

फ्लोर टेस्ट से भी किनारा
हरियाण में भाजपा सरकार अल्पमत में है. लेकिन कांग्रेस फ्लोर टेस्ट की मांग नहीं कर रही है. राज्यपाल से मुलाकात में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने सरकार को बर्खास्त करने की मांग की थी. बता दें कि 4 महीने बाद ही हरियाणा में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं.