Covid Vaccine: क्या कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली गई हैं? अब सरकार देगी 5,000 रुपये, यहां जानिए डिटेल्स

Covid Vaccine: Have both doses of Corona Vaccine been taken? Now the government will give Rs 5,000, know the details here
Covid Vaccine: Have both doses of Corona Vaccine been taken? Now the government will give Rs 5,000, know the details here
इस खबर को शेयर करें

PIB Fact Check: कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है. अगर आपने भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है अगर आपने भी कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. खबर आ रही है कि अगर आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है तो आपको सरकार 5,000 रुपये देगी. सरकार ने इसकी जानकारी दी है. आइये जानते हैं पूरा मामला.

वैक्सीन लगवाने वालों को मिलेंगे 5,000 रुपये

दरअसल, एक वायरल मैसेज में ये दावा किया जा रहा है कि जिन भी लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है उन लोगों को सिर्फ एक फॉर्म फिल करना होगा और फिर सरकार आपको पूरे 5000 रुपये देगी. ये मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर आय दिन कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. वैक्सीन लगवाने के बाद 5,000 रुपये मिलने वाले इस दावे की सच्चाई पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है. आइए आपको बताते हैं कि आपको भी 5000 रुपये मिलेंगे या फिर नहीं.

PIB ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर ट्वीट कर य जानकारी दी है कि एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा ₹5,000 प्रदान किए जा रहे हैं. पीआईबी ने कहा है कि इस मैसेज का दावा फर्जी है. कृपया इस फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड भी न करें.

फेक मैसेज से रहें सतर्क

पीआईबी ने कहा है कि बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर आय दिन ऐसे मेसेज वायरल होते रहते हैं अगर आपको भी कभी ऐसे फेक मेसेज आए तो उसे फॉरवर्ड न करें, बल्कि उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करें. आप चाहें तो पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको पीआईबी की ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट कर जानकारी देनी है. आप चाहें तो वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.