डी-मार्ट के राधाकिशन दमानी ने 68 साल की उम्र में हासिल किया ये मुकाम, 40 साल के बच्चे भी हैं पीछे

इस खबर को शेयर करें

डी-मार्ट जैसा रिटेल नेटवर्क खड़ा करने वाले राधाकिशन दमानी 68 साल की उम्र में भारत के सबसे अमीर ‘सेल्फ-मेड उद्योगपति’ हैं. हुरुन इंडिया ने आईडीएफसी फर्स्ट प्राइवेट के साथ मिलकर देश के ऐसे 200 उद्योगपतियों की लिस्ट बनाई है. इसमें राधाकिशन दमानी टॉप पर हैं. बाकी फ्लिपकार्ट, जोमैटो और स्विगी के फाउंडर्स को भी इसमें जगह मिली है. चलिए देखते हैं टॉप-10 में कौन-कौन हैं शामिल…

राधाकिशन दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स पूरे देश में डी-मार्ट स्टोर्स चलाती है. इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.23 लाख करोड़ रुपए है. इतना ही नहीं दमानी एक बड़े शेयर इंवेस्टर भी हैं. कई लोग उनके शेयर पोर्टफोलियो को देखकर मार्केट में अपनी बिड्स तैयार करते हैं. हुरुन इंडिया की लिस्ट में कई और ऐसे कारोबारियों को शामिल किया गया है जिन्होंने खुद के दम पर अपना कारोबार खड़ा किया है.

खुद के दम पर ‘बड़े उद्योगपति’ बने ये लोग..
भारत में हमेशा से एंटरप्रेन्योरशिप को काफी जगह मिली है. अब देश में एक बार फिर यही लहर देखी जा रही है. हुरुन इंडिया की लिस्ट में भी नई उम्र के कई उद्योगपतियों ने जगह बनाई है.

फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. इस ई-कॉमर्स कंपनी की इक्विटी वैल्यू करीब 1.99 लाख करोड़ रुपए बैठती है. सचिन की उम्र 42 साल और बिन्नी की 41 साल है.

40 साल की उम्र में जोमैटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. जोमैटो का एमकैप करीब 86,835 करोड़ रुपए है.

गेमिंग ऐप ड्रीम11 के फाउंडर्स भावित सेठ और हर्ष जैन की उम्र 35 साल के आसपास है. इस लिस्ट में वह चौथे स्थान पर हैं. उनकी कंपनी की इक्विटी वैल्यू 66,542 करोड़ रुपए है. इतनी ही वैल्यू स्विगी की भी है. कंपनी के फाउंडर श्रीहर्ष मजेती और नंदन रेड्डी भी लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

रेजरपे के हर्षिल माथुर और शशांक कुमार लिस्ट में 6वें स्थान पर हैं. इस पेमेंट कंपनी की वैल्यू 62,384 करोड़ रुपए है.

वहीं इस लिस्ट में मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट के अभय सोनी को 7वें, पेटीएम के विजय शेखर शर्मा को 8वें और जेरोधा के नितिन कामथ और निखिल कामथ को 10वें स्थान पर रखा गया है.