सर्दियों में डेंड्रफ ने कर दिया है परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

Dandruff has troubled you in winter, you will get rid of these home remedies
Dandruff has troubled you in winter, you will get rid of these home remedies
इस खबर को शेयर करें

Dandruff Home Remedies: सर्दियों के दिनों में बालों में रूसी (Dandruff) की परेशानी आम है. इन दिनों में डेंड्रफ की वजह से न तो कोई हेयरस्टाइल बना पाते हैं और न ही बालों को ठीक से खोल पाते हैं. जैसे ही बालों पर कंघी करो, डेंड्रफ की सफेदी पाउडर की तरह पूरे बालों में फैल जाती है. इसकी वजह शुष्क मौसम और बालों में जमा गंदगी हो सकती है. कई बार तो डेंड्रफ शर्मिंदगी की वजह भी बन जाता है. इन दिनों में डेंड्रफ को दूर करने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

नीम का पेस्ट
डेंड्रफ को दूर करने में नीम बहुत पुराने समय से इ्स्तेमाल किया जा रहा है. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो डेंड्रफ दूर करने में कारगर हैं. डेंड्रफ हटाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. लगभग आधे घंटे तक बालों में इस पेस्ट को लगाकर रखें और फिर धो लें.

सेब का सिरका
सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर बालों से डेंड्रफ दूर किया जा सकता है. डेंड्रफ दूर करने के लिए 2 मग पानी में सेब का सिरका मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं. 2-4 मिनट तक इस मिश्रण को बालों पर लगा रहने दें और फिर बालों धो लें.

नारियल तेल और नींबू
नारियल का तेल बालों के लिए बड़ा फायदेमंद है. डेंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल के तेल में नींबू मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं. 10-15 मिनट के बाद बालों को धो लें, डेंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी.

दही का खट्टापन
खट्टेपन की वजह से बालों से डेंड्रफ गायब हो जाता है. अगर डेंड्रफ से छुटकारा चाहिए तो दही को अच्छी तरह से जड़ों और बालों में लगाएं. 20-25 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें. डेंड्रफ दूर हो जाएगा, साथ ही बालों में शाइन भी आ जाएगी.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो बालों से डेंड्रफ हटाने में मदद करते हैं. एलोवेरा का जेल निकालकर बालों पर लगाएं. 15-20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें फिर बालों को धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)