बिहार में जानलेवा गर्मी, 24 घंटे में 22 लोगों की मौत, जानें आज आपके जिलों में कैसा रहेगा मौसम?

Deadly heat in Bihar, 22 people died in 24 hours, know what will be the weather in your districts today?
Deadly heat in Bihar, 22 people died in 24 hours, know what will be the weather in your districts today?
इस खबर को शेयर करें

पटनाः बिहार में हीट वेव से 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो चुकी है. अलग-अलग जिले में इस घटना के बाद से लोगों में दहशत का माहौल है. मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे तक लू को लेकर अलर्ट जारी है. ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. अरवल में पांच लोगों की मौतः अरवल जिले के सदर अस्पताल में 5 मरीजों की लू से मौत हो गयी है. कैमूर के मोहनियां में भीषण लू की चपेट में आने से रविवार को 3 लोगों की मौत हो गयी. छपरा में 4 लोगों की मौत हो गयी. राजधानी पटना जिले में 4 लोगों ने लू की चपेट में आने से दम तोड़ दिया.

ट्रक चालक की मौतः दीदारगंज थाना क्षेत्र के टॉल प्लाजा के समीप में ट्रक चालक बेहोश होकर गिर गया. बेहोश चालक को इलाज के लिए पुलिस ने एनएमसीएच भेजा गया. जहां उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गयी. चालक की पहचान उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ निवासी श्यामलाल के तौर पर हुई.

कोशी एक्सप्रेस शव बरामदः इसके साथ ही कोशी एक्सप्रेस ट्रेन की सामान्य बोगी से 56 वर्षीय अधेड़ का शव पटना साहिब रेल पुलिस ने बरामद किया है. पुलिस ने बताया कि ”मृतक की पहचान वैशाली के महुआ स्थित छीतरौली गांव निवासी रणधीर कुमार सिंह के तौर पर हुई. आशंका है कि लू लगने की स्थिति में उसकी मौत हुई होगी.”

गया में 3 व्यक्ति की लू के कारण मौत: बिहार के गया में 3 लोगों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही आरा में दो लोगों की मौत हो गयी. औरंगाबाद के ही बारुण थाना क्षेत्र के जनकोप गांव में मकान निर्माण के कार्य में लगे एक राज मिस्त्री की मौत होने का मामला प्रकाश में आया है. मृतक की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के तेतरिया गांव निवासी विजेंद्र चंद्रवंशी के रूप में हुई है. 72 घंटे के लिए घातक लू का अलर्ट

इलाज के अभाव में जवान की मौतः बता दें कि कैमूर में हीट वेव की चपेट में आने से जवान की तबियत बिगड़ गयी थी. अज्ञात समझ कर पुलिस ने मोहनिया अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उपचार के बाद रिटायर्ड आर्मी के जवान को रेफर किया गयालेकिन पुलिस सेंटर नहीं ले गई जिस कारण रिटायर्ड आर्मी जवान की आज मौत हो गई है.

आर्मी जवान की मौतः मृतक रिटायर्ड आर्मी जवान की पहचान रोहतास जिले के कोचस थाना अंतर्गत अदिलापुर निवासी प्रमोद तिवारी के रूप में हुई. इस मामले में मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सक रूपेश श्रीवास्तव ने कहा कि मरीज प्रमोद तिवारी को बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर करते हुए मोहनिया पुलिस को इसकी सूचना दे दी गई थी.

“रेफर के दौरान मरीज अज्ञात था और किसी भी अज्ञात को पुलिस द्वारा हायर सेंटर ले जाया जाता है लेकिन पुलिस विभाग से कोई नहीं आया जिसके बाद मरीज की मौत हो गई. अगर समय से बेहतर इलाज मिलता तो मृतक प्रमोद तिवारी की जान बच सकती थी” -रूपेश श्रीवास्तव, चिकित्सक

पोस्टमार्टम नहीं कराए परिजनः इस मामले में मोहनिया थाने के सब इंस्पेक्टर संजय राउत ने बताया कि “एक व्यक्ति की हीट वेव की चपेट में आने से तबियत बिगड़ी थी जिनकी मौत हो गयाी है. वहीं पुलिस द्वारा लापरवाही के बारे में पूछने पर उन्होने साफ जवाब नहीं दिया. मृतक के परिजन पोस्टमार्टम नहीं कराना चाहते जिनसे आवेदन ले लिया गया है.”

72 घंटे तक राहत नहींः बता दें कि बिहार में हीट वेव का सितम जारी है. रविवार को राज्य का सबसे गर्म जिला बक्सर रहा. यहां 46.4 डिगी सेल्सयस तापमान रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अमुसार अगले 72 घंटे तक राहत की उम्मीद नहीं है. 20 से 21 जून तक बिहार में मानसून आने की संभावना है. बिहार में हीट वेव से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इन जिलों में बढ़ेगी गर्मीः मुजफ्फरपुर, मधुबनी, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, बेगूसराय, नालंदा, भोजपुर, अरवल और बांका में तापमान बढ़ने की संभावना है. यहां का न्यूनतम तापमान 24 से 28 डिग्री तक रहने की संभावना है.