एक ही दिन में बरसा इतना पानी डूबी दिल्ली, जानें ताजा हालात

Delhi got flooded with so much water in a single day, know the latest situation
Delhi got flooded with so much water in a single day, know the latest situation
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भारी बारिश ने 88 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया। साल 1901 के बाद ये दूसरा मौका है, जब दिल्ली में 24 में इतनी ज्यादा बारिश हुआ है। सुबह से राजधानी के अलग-अलग इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। सड़कों से लेकर घरों तक पानी भर गया। कई रास्तों पर ट्रैफिक प्रभावित रहा। शाम तक दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या जारी है। बारिश के चलते कई जगहों पर बिजली कटौती हुई, कई पेड़ टूट गए और फ्लाइट्स को भी रद्द करना पड़ा। दिल्ली सरकार एक्शन मोड में काम कर रही है।

88 साल बाद एक दिन में इतनी बारिश
दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार देर रात से हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है जिसके कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है। यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। उस साल 28 जून को 235.5 मिमी बारिश हुई थी। दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है। पिछले 24 घंटे में ही उससे लगभग तीन गुना बारिश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। सुबह ऑफिस और काम पर जाने वालों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा थी।

पहली बारिश ने ही खोल दी पोल
हालांकि लोगों को दो महीने से जारी भीषण गर्मी से जरूर राहत मिली है। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.2 डिग्री कम है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 15 साल में कभी पूरे जून महीने में भी कुल 200 मिमी बारिश नहीं हुई है। मॉनसून की पहली बारिश ने ही दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय के दावों की पोल खोल दी है। उन्होंने कहा था कि इस बार दिल्ली वाले मॉनसून को पूरी तरीके से एंजॉय करेंगे। ड्रेनेज की सफाई का काम पूरा हो चुका है, लेकिन मॉनसून की पहली बारिश में ही जगह-जगह हुए जलभराव से उनके दावों की पोल खुल गई है।

अब तक 24 घंटे में कब हुई सबसे ज्यादा बारिश
24 जून 1936: 235.5 एमएम
28 जून 2024: 228.1 एमएम
30 जून 1981: 191.6 एमएम
24 जून 1933: 139.7 एमएम

पूरे महीने में तीसरी बार इतनी बारिश हुई
1936: 415.8 एमएम
1933: 399 एमएम
2024(अब तक): 234.5 एमएम

कई जगहों पर भर गया पानी
आईटीओ पर करीब दो-तीन फीट पानी भर गया है जिससे वहां जाम लग गया। मंडी हाउस जाने वाले हनुमान मंदिर चौराहे पर तीन फीट पानी भरा हुआ है जिसके बाद सड़क बंद कर दी गई है। इससे अशोक रोड, फिरोजशाह रोड और कनॉट प्लेस जाने वाले लोगों को दिक्कत हो रही है। कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली के मूलचंद और अन्य इलाकों का भी है। बीते 18 जून को शैली ओबेरॉय ने कहा था कि मॉनसून आने से पहले अपनी तैयारी को पूरा करने में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) और उसके अधिकारी जुटे हुए हैं। एमसीडी मेयर का दावा था कि इस बार न तो दिल्ली की सड़कों पर पानी जमा होगा और न ही उसकी निकासी की कोई समस्या आयेगी।

दिल्ली से सटे नोएडा में भी बुरा हाल
उत्तर प्रदेश के शो विंडो नोएडा में भी हाल बेहाल है। गुरुवार को एक दिन पहले ही नोएडा प्राधिकरण के सीईओ अपने अधिकारियों के साथ जायजा लेने बाहर निकले थे और गुरुवार देर रात से हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि जो दावे और वादे किए गए थे वह सब हवा-हवाई थे और उसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा। नोएडा के महामाया फ्लाईओवर सेक्टर-62, सेक्टर-15 समेत कई इलाकों में लोगों को काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।