मौत’ तक खींच ले जाता है डेंगू बुखार, इन लक्षणों की समय से करें पहचान

Dengue fever drags till death, identify these symptoms in time
Dengue fever drags till death, identify these symptoms in time
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बरसात का मौसम आते ही डेंगू जैसी बीमारियां भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर देती हैं. डेंगू एक ऐसी बीमारी है, जो एडीज मच्छरों के काटने की वजह से होती है. इस बीमारी की चपेट में आते ही इंसान को तेज बुखार हो जाता है और गंभीर मामलों में ब्लड प्लेटलेट्स भी तेजी के साथ गिरना शुरू हो जाती हैं. डेंगू के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है, वरना ये इंसान के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. डेंगू के सही समय पर इलाज के लिए इसके सभी लक्षणों की पहचान होनी काफी जरूरी है.

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, विश्व के 100 से ज्यादा देशों में डेंगू बुखार एक आम बीमारी है. दुनिया के करीब 300 करोड़ लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं जो डेंगू प्रभावित हैं, इसमें एशिया से भारत और चीन का नाम शामिल है. सिर्फ भारत में हर साल ही हजारों की तादाद में डेंगू मरीजों की पुष्टि की जाती है.

क्या हैं डेंगू के लक्षण, जिनकी पहचान समय से जरूरी
खास बात है कि जब इंसान डेंगू संक्रमण की चपेट में आता है तो कुछ उसे काफी लक्षण ऐसे ही दिखते हैं, जैसे किसी आम बीमारी के हों. इनमें तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और थकान शामिल है. साथ ही जी मिचलाना, लगातार उल्टी होना या स्किन में लाल निशान होना भी डेंगू के कॉमन लक्षण हैं.

वहीं अगर डेंगू का गंभीर मामला है तो कई अलग लक्षण भी मरीज में नजर आ सकते हैं. इन लक्षणों में पेट दर्द, लगातार उल्टी, मसूड़ों या नाक में खून, टॉयलेट या उल्टी में खून, सांस लेने में कठनाई, ज्यादा थकान और बेचैनी होना भी शामिल है.

डेंगू बुखार से कैसे करें बचाव
डेंगू बुखार से बचने का सबसे बड़ा तरीका सिर्फ मच्छरों से दूर रहना ही है. जहां आपको लगता है कि ज्यादा मच्छर हैं, उस जगह पर जाने या बैठने या सोने से बचना चाहिए. अगर डेंगू बुखार चल रहा है तो घर के बाहर और अंदर भी, मच्छर मारने वाली दवा का इस्तेमाल करें. घर से बाहर निकल रहे हैं तो फुल स्लीव्स की शर्ट और पैंट पहने. घर में खिड़कियों को बंद रखें. अगर सोते समय मच्छरों का ज्यादा आतंक है तो बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

डेंगू के मरीज डाइट का रखें ध्यान
डेंगू से पीड़ित मरीज को डाइट का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. डेंगू के मरीज के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, इसलिए समय-समय पर मरीज को पानी, जूस, नारियल पानी या हो सके तो बकरी का दूध लेना चाहिए.

बकरी का दूध प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हालांकि, कई एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि अगर आप चाहें तो पपीते का पत्ता भी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद है. वहीं खाने के नाम पर मरीजों को तला-भुना मसालेदार से बिल्कुल बचना चाहिए और हरे पत्तों की सब्जी या सूप का सेवन करना चाहिए.