छत्तीसगढ़ में डेंगू-मलेरिया का कहर, युवक की मौत, तेजी से बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

Dengue-malaria wreaks havoc in Chhattisgarh, youth dies, number of patients increasing rapidly
Dengue-malaria wreaks havoc in Chhattisgarh, youth dies, number of patients increasing rapidly
इस खबर को शेयर करें

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में इन दिनों मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है। भारी बारिश के चलते प्रदेश के कई शहरों में जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं बारिश के बाद अब डेंगू मलेरिया का कहर शुरू हो गया है। इसके साथ ही मौसमी बीमारियों से भी लोग हलाकान हैं। प्रदेश की न्यायधानी में जहां एक ओर मलेरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर भिलाई में डेंगू कहर बरपा रहा है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है और डोर टू डोर सर्वे कर मरीजों की पहचान की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर में मलेरिया के चलते एक युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक की उम्र महज 18 साल थी। वहीं शहर में मलेरिया के चार और मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कोटा के कुरदा सहित अन्य इलाके में डोर टू डोर सर्वे कर रही है और मरीजों की पहचान कर रही है। साथ ही जरूरी दवाएं और हिदायत के निर्देश दिए जा रहे हैं।

दूसरी ओर भिलाई में हर बार की तरह इस साल भी डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि बीते 18 दिनों के भीतर डेंगू के 21 मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा सेक्टर एरिया में डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार से फाइट द बाइट अभियान चलाने का फैसला लिया है।