अभी-अभी: यूपी में डेंगू ने मचाया कहर, प्रदेश भर में चेतावनी जारी, आज से ही…

Dengue wreaks havoc in UP, warning issued across the state
Dengue wreaks havoc in UP, warning issued across the state
इस खबर को शेयर करें


लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच यूपी में वायरल फीवर कहर बरपा रहा है। आलम यह है क‍ि प्रदेश के कई जिले इस बुखार के प्रकोप से जूझ रहे हैं। ऐसे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से चौंकाने वाली बात सामने आई है। ICMR ने गुरुवार को पुष्टि की कि बुखार के सैंपल्‍स में डेंगू का डी2 स्ट्रेन पाया गया है। यह स्ट्रेन बहुत घातक होता है और अक्सर ब्‍लीड‍िंग का कारण बनता है। इसके अलावा यह प्लेटलेट काउंट को भी प्रभावित करता है।

आईसीएमआर के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने बताया क‍ि मच्छरों के प्रजनन को रोकना ही एकमात्र रोकथाम है। डेंगू भी एक घातक बीमारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डेंगू के नए स्‍ट्रेन का प्रकोप उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा से सामने आया है जबकि मच्छर से होने वाली बीमारियां पूरे देश में बढ़ रही हैं।

डेंगू और मलेरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त तैयारी जरूरी
नीति आयोग के अध्यक्ष डॉ वीके पॉल ने कहा ने कहा क‍ि कोविड के अलावा डेंगू और मलेरिया से लड़ने के लिए हमारे पास पर्याप्त तैयारी होनी चाहिए क्योंकि ये मामले बढ़ रहे हैं और मानसून के मौसम के कारण भी। हमें खुद को ढंकना चाहिए और मच्छर भगाने वाले, मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए और मच्छरों को पनपने नहीं देना चाहिए।

‘किसी भी बुखार को हल्के में न लें’
डॉ पॉल ने कहा क‍ि किसी भी बुखार को हल्के में न लें। चाहे वह मलेरिया हो, डेंगू हो या कोविड। हमारा ध्यान कोविड से नहीं हटना चाहिए, लेकिन डेंगू घातक भी हो सकता है और कोई टीकाकरण भी नहीं है। यह बताना भी मुश्किल है कि डेंगू के प्रति अधिक संवेदनशील कौन है।

डेंगू और वायरल फीवर के मामले बढ़े
दरअसल उत्तर प्रदेश के बाद दिल्ली में भी डेंगू और वायरल फीवर के मामले बढ़े हैं। दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में डेंगू के 73 मामले सामने आए। इस साल दर्ज किए गए डेंगू के मामलों की संख्या (125) 2018 के बाद से सबसे अधिक है। इस साल अब तक दिल्ली में मच्छर से होने वाली अन्य बीमारी, मलेरिया और 32 चिकनगुनिया के लगभग 27 मामले सामने आए हैं। चिकित्सा विभाग में 1,100-1,200 मरीज आ रहे हैं, जबकि बच्चों की ओपीडी में प्रतिदिन 400-500 मरीज आ रहे हैं। कुछ वायरल मामले एनसीआर क्षेत्र से भी आ रहे हैं, गाजियाबाद, नोएडा जैसे क्षेत्रों से भी मरीज एलएनजेपी में आ रहे हैं। लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने कहा, यहां रेफर किया जा रहा है।

डेंगू और उसके प्रकार
1. सामान्य डेंगू – इसमें तेज फीवर के साथ शरीर, जोड़ों और सिर में दर्द होता है। दवाएं लेने से 5 से 7 दिन में ठीक हो जाता है।
2. डेंगू हैमेरेजिक फीवर – इसमें मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स तेजी से कम होते हैं और खून बहने लगता है जो रुकता नहीं है। खून में मिला पानी उससे अलग होकर शरीर के किसी हिस्से में जमा होने लगता है। जो फेफड़ों, पेट, किडनी या दिमाग में भी पहुंच सकता है। इसमें शरीर पर चकते पड़ जाते हैं, जिनसे खून रिसता है। यह बुखार जानलेवा हो सकता है।
3. डेंगू शॉक सिंड्रोम – इसमें मरीज को बुखार के साथ अचानक ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। जिससे मरीज की मृत्यु हो जाती है। इस बुखार में मरीज को काफी कमजोरी भी आती है। इस बुखार में मरीज की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। मरीज का बीपी बार-बार चेक करना होता है।

ऐसे करें बचाव
-घर और कार्य स्थल पर स्वच्छता रखें
-बारिश या साफ पानी कहीं जमा न होने दें
-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
-बुखार होने पर लापरवाही न करें और डॉक्टर को दिखाएं