बारिश के मौसम में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी हाथ न लगाएं, अंदर ही अंदर आंतों को सड़ा देंगे ये, ये है इसका कारण

इस खबर को शेयर करें

5 Vegetables one must avoid consuming in monsoon : बारिश का मौसम बेशक लोगों के लिए बहुत सुहाना होता है लेकिन इस मौसम में जब आद्रता यानी ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है जिसके कारण हवा में नमी बहुत ज्यादा हो जाती है. इससे बैक्टीरिया और फंगस के पनपने का खतरा बढ़ जाता है. ये बैक्टीरिया और फंगस कुछ सब्जियों को संक्रमित कर देते हैं जिसे खाने से आंतों पर असर पड़ता है. ये बैक्टीरिया कच्ची सब्जियों से जब पेट में घुसते हैं तो आंत में सूजन पैदा करने लगते हैं. एक्सपर्ट भी इन सब्जियों को खाने से मना करते हैं. आइए जानते हैं कि ये सब्जियां कौन-कौन से हैं.

1. हरी पत्तीदार सब्जियां-टीओआई की खबर के मुताबिक जितनी भी हरी पत्तीदार सब्जियां हैं, बारिश के मौसम में इनमें बैक्टीरिया और फंगस के पनपने का मौका ज्यादा मिलता है. इनमें पालक, सेम, कैबेज, लेट्यूज आदि सब्जियां ऐसी हैं जिनमें कीड़े और बेक्टीरिया ज्यादा लगते हैं. ये ह्यूमिड टेंपरेचर में इन सब्जियों के पत्तों में छुप जाते हैं. अगर इन सब्जियों से बैक्टीरिया आंत में घुस जाए तो कई तरह की बीमारियां सामने आती हैं.

2.फूलगोभी-बारिश के मौसम में तो फूलगोभी में बड़े-बड़े कीड़े लगे रहते हैं. फूलगोभी, ब्रोकली, ब्रुसेल्स, स्प्रॉउट आदि क्रुसीफेरस सब्जियां हैं. वैसे तो ये सब्जियां पोषक तत्व से भरी होती है लेकिन बारिश के मौसम में इनमें बैक्टीरिया का खजाना छिपा होता है. इसलिए यदि बारिश के मौसम में इन सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं तो एकदम संभल कर करना चाहिए.

03
3. रूट बेजिटेबल-गाजर,मूली, चुकंदर आदि रूट बेजिटेबल के उदाहरण हैं. लेकिन बारिश के मौसम में इन सब्जियों का सेवन करना खतरे से खाली नहीं है. ज्यादा मॉइश्चर होने के कारण ये सब्जियां ज्यादा पानी सोख लेती है जिससे इसमें बैक्टीरिया पनपने की आशंका ज्यादा रहती है. इसलिए इन सब्जियों को बरसात में अच्छी तरह धोकर ही खाना चाहिए.

04
4. स्प्रॉउट-स्प्रॉउट प्रोटीन का खजाना है. लेकिन बारिश के मौसम में इसका इस्तेमाल बेहद सतर्कता से करना चाहिए क्योंकि इस मौसम में इनमें सेलमोनेला, ई. कोलाई बैक्टीरिया बहुत तेजी से खुद को विकसित कर लेते हैं. इसलिए बारिश में स्प्रॉउट से दूर ही रहना चाहिए.

05
5. मशरूम-बारिश के मौसम में मशरूम का भी सेवन नहीं करना चाहिए. बारिश के मौस में मशरूम में मॉल्ड और फंगस के विकसित होने का खतरा ज्यादा रहता है. इन फंगस और मॉल्ड से संक्रमित मशरूम को खाने से पेट खराब होने की समस्या होती है और इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाता है.