क्या आप भी करते हैं बार-बार माउथवॉश का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Do you also use mouthwash frequently? Then be careful! Research reveals shocking facts
Do you also use mouthwash frequently? Then be careful! Research reveals shocking facts
इस खबर को शेयर करें

Oral Cancer Risk From Mouthwash: कैंसर (cancer) एक घातक बीमारी है, जो शरीर में कैंसर सेल्स के बढ़ने से पनप सकती है और कुछ ऐसी चीजें भी है, जो कैंसर सेल्स को एक्टिव कर सकती हैं. उन्हीं में से एक है माउथवॉश (mouthwash). हाल ही में जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में पब्लिश हुई बेल्जियम की एक नई रिसर्च के अनुसार 3 महीने तक रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करने वाले इंसान के शरीर में दो बैक्टीरिया फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेट और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस बढ़ जाते हैं और यह दोनों बैक्टीरिया कैंसर से जुड़े हुए होते हैं. आइए हम आपको बताते हैं इस स्टडी के बारे में और कैसे हैं माउथवॉश आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

माउथवॉश में पाई जाती है अल्कोहल की मात्रा
रिसर्च के अनुसार, कुछ माउथवॉश में अल्कोहल की मात्रा पाई जाती है, जो मुंह की पतली परत को नष्ट कर देती है और मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को जन्म देती है. दरअसल, माउथवॉश के मामले में शरीर अल्कोहल या इथेनॉल को तोड़ देता है और इसे एसीटैल्डिहाइड नामक यौगिक में बदल देता है, जो एक कार्सिनोजेन कैंसर पैदा करने वाला तत्व है यह डीएनए को नुकसान पहुंचता है और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, यहां तक की कैंसर सेल्स को भी बढ़ा सकता है.

मुंह को ड्राई कर सकता है माउथवॉश
एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग माउथवॉश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं उनका मूड ड्राई हो जाता है और इसमें लार का प्रोडक्शन भी कम होता है, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं. इतना ही नहीं यह माउथवॉश मुंह की सूजन को भी ट्रिगर कर सकता है. 2009 में एक ऑस्ट्रेलियाई रिसर्च में भी पाया गया है कि माउथवॉश में अल्कोहल की मात्रा कार्सिनोजेन कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है.

मुंह के कैंसर के अन्य खतरे
माउथवॉश से ज्यादा किन चीजों से हमें बचना चाहिए, इस बारे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तंबाकू चबाना, पान खाना, शराब पीना यह सभी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और मुंह के कैंसर को और ज्यादा ट्रिगर करके स्थिति को गंभीर कर सकते हैं.