छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

Due to severe heat in Chhattisgarh, school holidays have been extended, now schools will open from this date
Due to severe heat in Chhattisgarh, school holidays have been extended, now schools will open from this date
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Summer Holidays Extended: छत्तीसगढ़ के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. खासकर स्कूली बच्चों को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को 25 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. पहले ये छुट्टी 15 जून तक के लिए दी गई थी.

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियां बढ़ाने के संबंध में एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि भीषण गर्मी की वजह से छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. सभी स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे और उसके बाद 26 जून से सभी स्कूलों में पढ़ाई शुरु हो जाएगी.

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां

सीएम विष्णुदेव साय की सरकार की ओर से जारी ये आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू होगा. छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ”प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव की आशंका के मद्देनजर शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों के लिए तारीख 22 अप्रैल 2024 से 15 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था.

इसमें आगे कहा गया, ”वर्तमान में भी प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है और इस कारण से छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि में दिनांक 16 जून 2024 से लेकर 25 जून 2024 तक वृद्धि करता है. 26 जून से स्कूल शुरु होंगे. बता दें कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी अपने चरम पर है. लू और कड़ी धूप में आम लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ज्यादातर अभिभावक गर्मी की वजह से अपने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर चिंतित थे.