हिमाचल में विधानसभा उपचुनाव के चलते, कर्मचारियों को मिल सकती है ये बड़ी सौगात, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र और तीन विधानसभा उपचुनाव का बिगुल बजने को है। ऐसे में कर्मचारियों को डीए मिलने की आस है। मंडी के सेरी मंच से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रविवार को राज्यस्तरीय स्वतंत्रता समारोह की अध्यक्षता करेंगे। ऐसे मे कर्मचारियों को आस है कि सरकार तीन से चार फीसद डीए यानी महंगाई भत्ता की किश्त जारी करने की घोषणा करेगी।

यदि कर्मचारियों को छठे वेतनमान का निर्धारण हो गया होता तो डीए 11 फीसद बनता। गत वर्ष कोरोना संक्रमण महामारी के चलते केंद्र सरकार ने जनवरी, 2020 से देय डीए को फ्रीज कर दिया था और जिसकी अवधि जून, 2021 तक थी। केंद्र ने केंद्रीय कर्मचारियों को डीए जारी कर दिया है, जिसके चलते उन्हें एरियर का भुगतान नहीं होगा। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 164 फीसद डीए मिल रहा है, जबकि प्रदेश के कर्मचारियों को 153 फीसद। पुराने पे-स्केल के मुताबिक डीए का निर्धारण होता है तो प्रदेश के कर्मचारियों का तीस फीसद डीए बनता है।

भविष्य में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की सरकार के साथ जेसीसी की बैठक होनी है। इसके अलावा दो माह बाद दीवाली आ रही है। प्रदेश सरकार उस समय भी डीए दे सकती है, ताकि प्रदेश के कर्मचारियों को खुश किया जा सके।