हिमाचल में फिर भूकंप के झटकों से डोली धरती, सहमे लोग, जाने कहां कितना नुकसान

Earth shook again due to earthquake in Himachal, people got scared, don't know how much damage was caused
Earth shook again due to earthquake in Himachal, people got scared, don't know how much damage was caused
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप के झटकों से जमीन हिली है। चंबा जिले में बीती रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक भूकंप के झटके मंगलवार रात 9 बजकर 15 मिनट पर कुछ सेकंड के लिए आए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 मापी गई और इसका केंद्र जमीन की सतह से पांच किलोमीटर नीचे रहा। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

चंबा जिला भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। इस जिले में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है और जोन चार व पांच में सम्मिलत है। वर्ष 1905 में राज्य के कांगड़ा और चम्बा जिलों में विनाशकारी भूकंप आने से 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

जून से अबतक 15 बार हिली धरती
हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से बार-बार धरती डोल रही है। राज्य में पिछले तीन माह के भूकंप के आंकड़े डराने वाले हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी के आंकड़ों के अनुसार हिमाचल में इस साल जून, जुलाई और अगस्त महीने में 15 बार भूकंप आ चुका है। इन झटकों को लोगों ने महसूस किया है। हालांकि अधिकतर मर्तबा भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 से 4 तक रही।

बीते तीन महीनों के भूकंप के आंकड़ों पर नजर डालें, तो जून में 3, जुलाई में 8 और अगस्त महीने में 4 बार भूकंप के झटके लगे। ज्यादातर भूकंप चंबा और इसके आसपास के इलाके में आया। चौंकाने वाली बात यह है कि देश भर में जलाई महीने में सबसे ज्यादा भूकंप हिमाचल में दर्ज किए गए। जुलाई में देश में 57 भूकंप आए, इनमें सर्वाधिक आठ भूकंप हिमाचल में आए। हिमाचल से सटे पड़ोसी पहाड़ी राज्यों उतराखंड और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के आंकड़े और डराने वाले हैं। विगत तीन माह में उतराखंड में 25 और जम्मू-कश्मीर में 16 भूकंप आए। अगस्त में जहां हिमाचल में चार बार भूकंप आया, वहीं जम्मू-कश्मीर में तीन और उतराखंड में 15 बार भूकंप आया। जुलाई में हिमाचल में आठ, जबकि जम्मू-कश्मीर में तीन और उतराखंड में सात बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।