मध्य प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके, भूकंप के झटकों से सहम गए लोग

Earthquake tremors felt in Madhya Pradesh, people were frightened by the tremors
Earthquake tremors felt in Madhya Pradesh, people were frightened by the tremors
इस खबर को शेयर करें

Earthquake In Khandwa Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के खंडवा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है. भूकंप के झटके आज यानी शुक्रवार सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर महसूस किए गए. सुबह भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए. हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

शनल सेंटर पर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, खंडवा में शुक्रवार (21 जून) की सुबह लगभग 9 बजकर 4 मिनट के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र जमीन की गहराई में लगभग 10 किलोमीटर अंदर था. इसकी जानकारी एनसीएस ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर साझा की.

जिला प्रशासन ने भी भूकंप की पुष्टि की है. जिला पंचायत सीईओ और प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार रिक्टर स्केल पर 3.6 की तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया है. खंडवा इसका हाइपोसेंटर रहा 10 किलोमीटर गहराई में जिसे नापा गया है. खंडवा जिले के 50 से 60 गांव में इन झटकों को महसूस किया गया है.

भूकंप आने पर क्या करें?
भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के समय लोग पैनिक हो जाते हैं, अफरा-तफरी में अनहोनी की अशंका बढ़ जाती हैं. ऐसे में इस आपदा के समय कुछ विशेष बातों का ख्याल रख कर काफी हद तक जन हानि से बचा जा सकता है.

1. भूकंप आने के समय अगर आप किसी मकान, दफ्तर या इमारत में अगर आप मौजूद हैं, तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं.
2. घर से बाहर निकलते हुए लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. बिल्डिंग या इमारतों से दूर हटकर खुले मैदान में शरण लें.
3. भूकंप के समय खुद को शांत बनाए रखने की कोशिश करें, किसी भी तरह की अफवाह से बचें. पैनिक होने और अफवाह से माहौल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
4. भूकंप के झटके महसूस होते ही बिजली का पावर कट कर दें.
5. इस दौरान अगर आप किसी ऐसी जगह पर जहां से जल्दी बाहर निकलना मुश्किल है तो पास रखी कुर्सियों, टेबल, मेज, बेड के नीचे छिप जाएं, बशर्ते वह मजबूत हो.