एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने रच दिया इतिहास, 4 आम लोगों को भेजा अतंरिक्ष

Elon Musk s company SpaceX created history, sent 4 common people to space
Elon Musk s company SpaceX created history, sent 4 common people to space
इस खबर को शेयर करें

वॉशिंगटन: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रच दिया। स्पेसएक्स ने बुधवार की रात (भारतीय समय के अनुसार सुबह 5.32 बजे) इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ लॉन्च कर दिया है। ये 4 टूरिस्ट 3 दिन तक 575 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे। इन्हें ड्रैगन कैप्सूल पर सवार करके फाल्कन 9 रॉकेट से अंतरिक्ष भेजा गया है। इस मिशन की सबसे खास बात यह है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

पूरी तरह से प्राइवेट स्पेस मिशन
यह मिशन नासा के प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया भले ही किया गया, लेकिन इसका पूरा संबंध नासा के बजाय स्पेसएक्स से है। कंपनी की यह पहली पूरी तरह से निजी मानव अंतरिक्ष उड़ान है। अरबपति ग्राहक जेरेड इसाकमैन ने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल किराए पर लिया है। इसाकमैन ने यह खुलासा नहीं किया कि उन्होंने इसके लिए कितना भुगतान किया लेकिन कहा है कि इसमें कुल खर्च 200 मिलियन डॉलर से कम आया है।

धरती से 355 मील ऊपर की उड़ान
स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि जब तक यह सुरक्षित है, जेरेड जो चाहें वह कर सकते हैं। फरवरी में उन्होंने इस मिशन की घोषणा की थी। इसाकमैन ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है। 2009 के बाद किसी भी मानव ने इस दूरी तक स्पेस की यात्रा नहीं की है।

बाथरूम से दिखेगा शानदार नजारा
यह ग्रुप इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन से ज्यादा ऊंचाई तक जाएगा और तीन दिन तक व्यू का नजारा लेगा। इस दौरान कुछ साइंस एक्सपेरिमेंट भी किए जाएंगे। आइसकमैन के अलावा फिजिशन-असिस्टेंट हेली आर्सेनॉ, एयर फोर्स इंजिनियर क्रिस सेंब्रोस्की और साइंटिस्ट डॉ. सायन प्रॉक्टर भी जाएंगी। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस स्पेसशिप बाथरूम छत पर होगा और यहां से शानदार व्यू भी दिखेगा।