फायर ब्रांड नेता उमा भारती का बड़ा बयान : ‘यूपी में भाजपा की हार के लिए मोदी-योगी…’

Firebrand leader Uma Bharti's big statement: 'Modi-Yogi responsible for BJP's defeat in UP...'
Firebrand leader Uma Bharti's big statement: 'Modi-Yogi responsible for BJP's defeat in UP...'
इस खबर को शेयर करें

UP Politics: भाजपा की फायर ब्रांड नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उमा भारती ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद भी पार्टी का राज्य में प्रदर्शन खराब रहा था। इस लोकसभा चुनाव में यूपी में भगवा पार्टी को 80 लोकसभा सीटों में से केवल 33 सीटें मिलीं।

उमा भारती ने यहां मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, “उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए मोदी और योगी को दोषी ठहराना सही नहीं है। 6 दिसंबर 1992 को बाबरी ढांचा ढहाए जाने के बाद भी भाजपा हारी थी। इसके बावजूद हमने अयोध्या में राम मंदिर को अपने एजेंडे से नहीं हटाया…हमने अयोध्या को कभी वोट से नहीं जोड़ा। इसी तरह अब हम मथुरा-काशी (धार्मिक स्थलों को लेकर विवाद) को भी वोट से नहीं जोड़ रहे हैं।”

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें हिंदू समुदाय की प्रकृति को समझने की जरूरत है, जो सामाजिक व्यवस्था को धर्म के साथ नहीं जोड़ता।

भाजपा नेता ने दावा किया, “यह इस्लामी समाज ही है जो सामाजिक और धार्मिक व्यवस्था को एकजुट करके काम करता है। यही कारण है कि वे सामाजिक व्यवस्था के अनुसार वोट करते हैं।”

भारती ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश के नतीजों का मतलब यह नहीं है कि लोगों की भगवान राम के प्रति भक्ति कम हो गई है।

उन्होंने कहा, “हमें यह अहंकार नहीं करना चाहिए कि हर राम भक्त भाजपा को वोट देगा। हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि जो हमें वोट नहीं देता, वह राम भक्त नहीं है। यह (चुनाव परिणाम) किसी लापरवाही का नतीजा है और कुछ नहीं।”

उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ केंद्र में गठबंधन सरकार चलाना मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि अतीत में भाजपा ने सहयोगी के रूप में उनके साथ सफलतापूर्वक सरकारें चलाई हैं। इससे पहले दिन में भारती ने ग्वालियर से भोपाल जाते समय शिवपुरी में स्थानीय भाजपा नेताओं से मुलाकात की ।