पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने से लेकर दिल को मजबूत बनाने तक यह हैं चॉकलेट के 5 चौंकाने वाले फायदे

इस खबर को शेयर करें

वेलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) जारी है और प्यार भरे इस हफ्ते का तीसरा दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day) होता है, जो हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट डे पर लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपना प्यार बांटते हैं। चॉकलेट को लव, पैशन, केयर और हैप्पी लाइफ आदि का सिंबल माना जाता है। यह एक ऐसा गिफ्ट है, जो किसी को निराश नहीं करता है। चॉकलेट का स्वाद जबरदस्त होता है, जो सभी को पसंद आता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि चॉकलेट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। वैज्ञानिक रूप से, चॉकलेट में थियोब्रोमाइन और फेनिलथाइलामाइन होते हैं, जो दिमाग को उत्तेजित करते हैं। यह दोनों पदार्थ दिमाग को डोपामाइन का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह ऐसा हार्मोन है, जो आराम और आनंद पैदा करता है। चॉकलेट कई तरह की होती है और सबके अलग-अलग फायदे होते हैं। इनमें डार्क चॉकलेट को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। डार्क चॉकलेट में 11 ग्राम फाइबर, आयरन 67%, मैग्नीशियम 58%, जिंक 89%, मैंगनीज 98% होता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है। आज चॉकलेट डे पर हम आपको बताएंगे कि पोषक तत्वों से भरी डार्क चॉकलेट खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।(फोटो साभार: TOI)

Chocolate ke fayde: चॉकलेट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। वैज्ञानिक रूप से, चॉकलेट में थियोब्रोमाइन और फेनिलथाइलामाइन होते हैं, जो दिमाग को उत्तेजित करते हैं। यह दोनों पदार्थ दिमाग को डोपामाइन का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह ऐसा हार्मोन है, जो आराम और आनंद पैदा करता है।

Chocolate Day: पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने से लेकर दिल को मजबूत बनाने तक यह हैं चॉकलेट के 5 चौंकाने वाले फायदे
वेलेंटाइन वीक (Valentine’s Week)

चॉकलेट डे (Chocolate Day)
होता है, जो हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट डे पर लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपना प्यार बांटते हैं। चॉकलेट को लव, पैशन, केयर और हैप्पी लाइफ आदि का सिंबल माना जाता है। यह एक ऐसा गिफ्ट है, जो किसी को निराश नहीं करता है।

चॉकलेट
का स्वाद जबरदस्त होता है, जो सभी को पसंद आता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि चॉकलेट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। वैज्ञानिक रूप से, चॉकलेट में थियोब्रोमाइन और फेनिलथाइलामाइन होते हैं, जो दिमाग को उत्तेजित करते हैं। यह दोनों पदार्थ दिमाग को डोपामाइन का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह ऐसा हार्मोन है, जो आराम और आनंद पैदा करता है। चॉकलेट कई तरह की होती है और सबके अलग-अलग फायदे होते हैं। इनमें डार्क चॉकलेट को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। डार्क चॉकलेट में 11 ग्राम फाइबर,

आयरन
67%, मैग्नीशियम 58%, जिंक 89%, मैंगनीज 98% होता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है। आज चॉकलेट डे पर हम आपको बताएंगे कि पोषक तत्वों से भरी डार्क चॉकलेट खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत
इसमें एस्पोलिफेनोल्स, फ्लेवनॉल्स और कैटेचिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, डार्क चॉकलेट में ब्लूबेरी या अन्य प्रकार के बेरीज की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से आप हमेशा एक्टिव रह सकते हैं।

ब्लड फ्लो में सुधार कर बीपी करती है कम
डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स होने से एंडोथेलियम उत्तेजित होता है। यह धमनियों की परत है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन करती है। नाइट्रिक ऑक्साइड के कार्यों में से एक धमनियों को आराम करने के लिए संकेत भेजना है, जो ब्लड फ्लो रेसिस्टेंट को कम करता है और इसलिए इससे

खराब कोलेस्ट्रॉल को करती है कम
डार्क चॉकलेट का सेवन हृदय रोग के लिए कई महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में सुधार कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कोको पाउडर पुरुषों में खराब कोलेस्ट्रॉल को काफी कम करता है। इतना ही नही, इसके नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने
और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है। यही वजह है कि इसके सेवन से दिल के रोगों से बचने में मदद मिल सकती है। जाहिर है धमनियों में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमा होने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

स्टैमिना बढ़ाने में मददगार
डार्क चॉकलेट में कोको होता है जोकि एक पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है। इसे पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट मूड में भी सुधार करते हैं और थकान को कम करते हैं।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।