RSMSSB CET 2022: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के आवेदन शुरू, भरी जाएंगी 2900 से ज्यादा वैकेंसी

Gehlot's Delhi flight gives hope to pilot supporters in Rajasthan!
Gehlot's Delhi flight gives hope to pilot supporters in Rajasthan!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। RSMSSB Rajasthan CET 2022 Notification 2022: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Rajathan CET 2022) का नोटिफिकेशन जारी किया है. राजस्थान सीईटी 2022 के तहत कुल 8 सेवाओं में 2900 से ज्यादा रिक्तियों के लिए भरा जा रहा है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग (आरएसएमएसएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

क्या है राजस्थान समान पात्रता परीक्षा, CET?
राजस्थान समान पात्रता परीक्षा एक ग्रेजुएट लेवल एग्जाम है. सीईटी पास होने का मतलब यह नहीं कि उम्मीदवार को सीधा सरकारी नौकरी मिल जाएगी. इस एग्जाम में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवार राजस्थान में निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है और इसके मार्क्स भी केवल एक साल तक ही मान्य माने जाते हैं.

कब शुरू होंगे राजस्थान सीईटी के आवेदन?
बोर्ड (RSMSSB) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के ऑनलाइन आवेदन 22 सितंबर 2022 से शुरू होंगे. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर 2022 तक है.

राजस्‍थान REET रिजल्‍ट कब हो रहे हैं जारी, देखें टेंटेटिव डेट
RSMSSB Vacancy 2022: यहां देखें वैकेंसी डिटेल्स
गृह रक्षा विभाग में प्लाटून कमांडर – 43
जल संसाधन विभाग में जिलेदार – – , पटवारी – 272
कोष व लेखा विभाग में कनिष्ठ लेखाकार – 1923
राजस्व मंडल में तहसील राजस्व लेखाकार – 198
महिला अधिकारिता में पर्ववेक्षक – 176
समेकित बाल विकास सेवाएं में पर्यवेक्षक – –
कारागार विभाग में उप जेलर – 49
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में छात्रावास अधीक्षक ग्रेड – II – 335
कुल खाली पदों की संख्या – 2996

कौन कर सकता है आवेदन?
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन डिग्री होनी जरूरी है. वहीं आयु सीमा की बात करें योग्य उम्मीदवारों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

आवेदन शुल्क
सामान्य व क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है, नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग व ईडब्ल्यूएस के 350 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क है.

CET 2022 एग्जाम डेट और पैटर्न
सीईटी (ग्रेजुएशन लेवल) का आयोजन 6 से 9 जनवरी 2023 के बीच आयोजित की जाएगी. सीईटी एग्जाम में 300 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. सभी प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस आधारित होंगे, नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.