मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी की सौगात, सरकार ने किया 49 हजार बंपर भर्ती का ऐलान

Gift of government job in Madhya Pradesh, government announced bumper recruitment of 49 thousand
Gift of government job in Madhya Pradesh, government announced bumper recruitment of 49 thousand
इस खबर को शेयर करें

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। जल्द ही प्रदेश में बड़ी संख्या में नौकरियां निकलने जा रही हैं। कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय इन भर्तियों की ब्रीफिंग कर रहे हैं। ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में 46,451 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इनमें से 1214 पदों पर सीधी भर्ती के जरिए भरे जाएंगे। इन पदों पर आधे पद प्रमोशन और आधे सीधी भर्ती के जरिए नियुक्ति की जाएगी।

मध्य प्रदेश में बंपर भर्ती की घोषणा
लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मध्य प्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां घोषित हुई है। कैबनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए स्वास्थ्य विभाग में 46,451 पदों पर भर्ती की जाएगी है। डॉक्टर्स की कमीं को देखते हुए इन पदों को भरने का पहले आदेश दिया गया था। वहीं जो पद प्रमोशन के जरिए भरे जाने थे, उन पर योग्य उम्मीदवार न होने पर उन्हें भी सीधी भर्ती से भरा जाएगा। 1214 पदों पर सीधी भर्ती के जरिए नियुक्ति की जाएगी। वहीं जिसमें से आधे पर प्रमोशन और बाकी सीधी भर्ती के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि “भारतीय लोक स्वास्थ्य मानक जो स्थापित किए गए हैं, उनके अंतर्गत 46 हजार से अधिक नए पदों पर भर्ती होगी। जिसमें तृतीय श्रेणी, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी और पैरमेडिकल स्टाफ का चयन किया जाएगा। जिससे चिकित्सकों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य पदों पर भी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर स्वास्थ्य सेवाओं में उन्नत बनाया जा सके।”इसके अलावा भोपाल गैस त्रासदी के जो हॉस्पिटल हैं, वहां साधारण तया संविदा नियुक्ति ही डॉक्टर्स रहते थे, अब उन हॉस्पिटल्स में भी प्रतिनियुक्ति पर डॉक्टर्स जा सकेंगे। जिससे हॉस्पिटल की गुणवत्ता में सुधार हो।

इस भर्ती की घोषणा होने के बाद संभावित है कि जल्दी ही प्रदेश सरकार आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी सकती है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ही आवेदन की प्रक्रिया, योग्यता और आयुसीमा की पूरी डिटेल्स मौजूद होंगी। लेटेस्ट अपडेट के लिए आधाकारिक वेबसाइट mp.gov.in विजिट करें या एनबीटी एजुकेशन पर ताजा अपडेट पढ़ें।