राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी, सीएम भजनलाल आज जारी करेंगे 650 करोड़ रुपए

Good news for farmers of Rajasthan, CM Bhajanlal will release 650 crore rupees today
Good news for farmers of Rajasthan, CM Bhajanlal will release 650 crore rupees today
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान के किसानों के लिये एक गुड न्यूज है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सूबे के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रविवार को शुभारम्भ करेंगे। सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने शनिवार को यह जानकारी दी। सीएम भजन लाल शर्मा टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह इसका शुभारंभ करेंगे जिसमें प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि सीएम भजन लाल शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किसानों को हर साल 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का निर्णय लिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। किसानों को पहली किश्त के रूप में एक हजार रुपये और दूसरी, तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में दिए जाएंगे।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि हरियाणा का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी जरूरतों को पूरी कर पायेगा। प्रदेश में किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किराये पर उच्च तकनीक से युक्त कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिये कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर्स की सौगात देंगे। कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को आठ लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

सहकारिता मंत्री दक ने बताया कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में राज्य सरकार राजस्थान में 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि ट्रांसफर करेगी। महिला सहकारी समितियों का संचालन एवं प्रबंधन महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। यही नहीं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रविवार को राजस्थान में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान समेत चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारम्भ करेंगे।