राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी-जानकर झूम उठेंगे आप

Good news for government employees of Rajasthan- you will be thrilled to know this
Good news for government employees of Rajasthan- you will be thrilled to know this
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले राज्य कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया. शुक्रवार को छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया, जिसमें महंगाई भत्ता 230 फीसदी से बढ़कर 239 फीसदी करने का ऐलान किया गया है.

1 जनवरी 2024 से होगा लागू
यह बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा. ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी. इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अपैल 2024 को देय होगा.

अक्टूबर में हुई थी 4% की बढ़ोतरी
इससे पहले 31 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव से पहले भजनलाल सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था. इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिला था. इसके साथ ही कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का रास्ता भी साफ हो गया था. उस वक्त राजस्थान में आचार संहिता लागू थी, जिसके चलते सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था. विभाग ने इसे मंजूरी दे दी तब ही वित्त विभाग के आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी दी थी.

3 जुलाई से विधानसभा का सत्र
बताते चलें कि 3 जुलाई से राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने जा रहा है. इस दौरान 10 जुलाई को राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमार भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. ऐसे में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 बढ़ोतरी का ऐलान काफी बड़ा है. इससे कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं.