यात्रियों के लिए खुशखबरी! हिमाचल को नई वॉल्वो बसों का गिफ्ट, मिलेंगी लग्जरी सुविधाएं

Good news for passengers! Himachal gets gift of new Volvo buses, will get luxury facilities
Good news for passengers! Himachal gets gift of new Volvo buses, will get luxury facilities
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) नई वॉल्वो बसें खरीदने जा रहा है. यह सभी बसें बीएस-6 हाईटेक वॉल्वो बसें होगी. HRTC कुल 25 नई वॉल्वो बसों को खरीदने वाला है, जो अक्टूबर 2024 तक HRTC के बेड़े में शामिल हो जाएंगी. दरअसल, दिल्ली में जनवरी 2025 से केवल बीएस-6 बसों को ही प्रवेश मिलेगा. ऐसे में HRTC को दिल्ली रूट में बसें चलाने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसलिए नई वॉल्वो बसों को खरीदा जा रहा है. आने वाले समय में संभवतः साधारण बसों की खरीद भी हो सकती है. HRTC के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि HRTC की ओर से 25 नई वॉल्वो बसों की खरीद की जानी है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इन सभी वोल्वो बसों को प्रदेश के विभिन्न रूटों से दिल्ली के लिए चलाया जाना है.

38 करोड़ में खरीदी जाएगी बसें
HRTC की ओर से इन नई वॉल्वो बसों को 38 करोड़ की लागत से खरीदा जाना है. सभी वॉल्वो बसें हाईटेक सुविधा से लैस होंगी. प्रत्येक बस की कीमत करीब डेढ़ करोड़ है. बता दें कि HRTC द्वारा मनाली, शिमला, धर्मशाला, चंबा, हमीरपुर, डलहौजी आदि रूटों से दिल्ली के लिए वॉल्वो बसें चलाई जाती हैं. दिल्ली के लिए जनवरी 2025 के बाद से कोई भी रूट प्रभावित न हो, इसके लिए इन नई बसों को खरीदा जा रहा है.

साधारण बसों से वॉल्वो की कमाई दोगुना
दिल्ली के लिए प्रदेश के विभिन्न रूटों से HRTC द्वारा वॉल्वो बसें चलाई जा रही हैं. इसके अलावा प्रदेश से अन्य रूटों पर भी वॉल्वो बसों को चलाया जाता है. वॉल्वो बसों की कमाई साधारण बसों के मुकाबले दोगुनी है. इसलिए इन बसों के रूट में किसी भी प्रकार की समस्या न आए, इसके लिए HRTC ने पहले से ही कदम उठाना शुरू कर दिए है. वोल्वो के माध्यम से HRTC अपने यात्रियों को लग्जरी सुविधा मुहैया करवाता है.

नई वॉल्वो में क्या होगी हाईटेक सुविधाएं
नई वॉल्वो बसें अक्टूबर 2024 तक HRTC के बेड़े में शामिल हो जायेगी. यह बसें हाईटेक सुविधा से लैस होंगी. यह बीएस-6 बसें प्रदूषण रहित होंगी. यह पुरानी बसों के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होंगी. पुरानी वॉल्वो बसें 285 हॉर्स पावर की है, जबकि नई बसें 300 हॉर्स पावर की होंगी. कीमती सामान की सुरक्षा के मध्यनजर सीटों के ऊपर लॉकर की सुविधा भी होगी. इसके अलावा पैनिक बटन, व्हीकल सिस्टम और वाइफाई की सुविधा भी दी जाएगी. पुरानी बसों की तरह थाई रेस्ट, फुट रेस्ट और यूएसबी चार्जर की सुविधा भी इन बसों में रहेगी.