बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी, 4.72 लाख पदों पर नियुक्ति करेगी नीतीश सरकार

Good news for the youth of Bihar, Nitish government will appoint 4.72 lakh posts
Good news for the youth of Bihar, Nitish government will appoint 4.72 lakh posts
इस खबर को शेयर करें

बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखुबरी है। विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार बंपर बहाली निकालने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न सरकारी विभाग में 4.72 लाख पद खाली है। इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। सबसे ज्यादा वैकेंसी शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग में निकाली जाएगी। गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने 2025 चुनाव से पहले 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा पूरा करने की बात कई बार कह चुकें हैं।

बिहार के 45 विभागों में होगी नियुक्ति
सूत्रों की मानें तो बिहार के 45 विभागों में यह नियुक्तियां होंगी। आंकड़ों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग में करीब 65 हजार पद खाली हैं, जबकि शिक्षा विभाग में 2 लाख से अधिक पद रिक्त हैं। इसके बाद गृह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, ग्रामीण विकास, ऊर्जा, खाद्य उपभोग एवं उपभोक्ता संरक्षण, लघु जल संसाधन विभाग, जल संसाधन विभाग, श्रम संसाधन विभाग और समाज कल्याण विभाग समेत अन्य विभागों में भी पद रिक्त हैं।

नीतीश कुमार करेंगे वादा पूरा
दरअसल, लोकसभा चुनाव में अपने संबोधन के दौरान नीतीश कुमार ने बिहार के युवाओं से 10 लाख नौकरी देने का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि 2025 बिहार विधानसभा चुनाव से पहले वे इस वादे को पूरा करेंगे। अपने संबोधन में नीतीश ने कहा था कि साल 2005 से 2020 से 8 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी गई, रोजगार दिया गया। इसके बाद हमने 2020 में तय किया था 10 लाख लोगों को नौकरी देंगे।