Google Doodle Today: ऑस्कर साला कौन थे? जिन्हें गूगल ने डूडल बनाकर याद किया

Google Doodle Today: Who Was Oscar Fucker? Whom Google remembered by making a doodle
Google Doodle Today: Who Was Oscar Fucker? Whom Google remembered by making a doodle
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Oskar Sala Birth Anniversary, Google Doodle Today 18 July 2022: सर्च इंजन गूगल ने आज, 18 जुलाई को डूडल बनाकर Oskar Sala की 112वीं जयंती पर उन्हें याद किया है. Oskar Sala 20वीं सदी के जर्मन भौतिक विज्ञानी, संगीतकार और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अग्रणी थे. Oskar को मिश्रण-ट्रौटोनियम नामक संगीत वाद्ययंत्र पर ध्वनि प्रभाव पैदा करने के लिए पहचाना जाता है.

Oskar Sala का जन्म 1910 में जर्मनी के ग्रीज़ में हुआ था. Sala की मां एक गायिका थीं और उनके पिता संगीत प्रतिभा के साथ एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे. 14 साल की उम्र में Sala ने वायलिन और पियानो जैसे वाद्ययंत्रों के लिए रचनाएं और गीत बनाना शुरू किया था.

Oskar Sala ने जब पहली बार ट्रौटोनियम नामक उपकरण सुना तो वो उपकरण की पेशकश की तकनीक से मोहित हो गए. इसके बाद उन्होंने ट्रौटोनियम में महारत हासिल करने और इसे ज्यादा विकसित करने को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया. उनके इसी लक्ष्य ने स्कूल में भौतिकी और रचना में उनके अध्ययन को प्रेरित किया.

इस नए फोकस ने Sala को अपना खुद का उपकरण बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसे मिश्रण-ट्रौटोनियम कहा गया. एक संगीतकार और एक इलेक्ट्रो-इंजीनियर के रूप में अपनी शिक्षा के साथ, उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाया. मिश्रण-ट्रौटोनियम एक ऐसा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है, जो एक साथ कई ध्वनियों या आवाजों को निकाल सकता है.

Oskar Sala ने कई टेलीविजन, रेडियो और मूवी प्रोडक्शंस, जैसे रोज़मेरी (1959) और द बर्ड्स (1962) के लिए संगीत और ध्वनि प्रभावों की रचना की. इस यंत्र ने चिड़िया के रोने, हथौड़े मारने और दरवाजे और खिड़की पटकने जैसी आवाजें पैदा कीं.

Oskar Sala को उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले. उन्होंने कई साक्षात्कार दिए, कई कलाकारों से मिले और उन्हें रेडियो प्रसारण और फिल्मों में सम्मानित किया गया. 1995 में उन्होंने अपने ओरिजनल मिश्रण-ट्रौटोनियम को समकालीन प्रौद्योगिकी के लिए जर्मन संग्रहालय को दान कर दिया.